सदस्य नाम नीति

From Meta
This page is a translated version of the page Username Policy and the translation is 100% complete.
शॉर्टकट:
UP

इस टिप्पणी के अनुरोध के अनुसार इस नीति पर यह बताया गया है कि Miraheze पर कौन-से सदस्य नाम स्वीकार्य हैं और कौन-से नहीं हैं। यह मानदंड तय करता है कि सदस्य नामों के लिए क्या अमान्य माना जाता है।

  • ऐसे सदस्य नाम जो आपत्तिजनक हैं, किसी का अपमान करते हैं, किसी सदस्य को छेड़ते हैं या फिर Miraheze के वैश्विक नीति का उल्लंघन करते हैं।
  • सदस्य नाम जो अंदेशा करते हैं कि उस अकाउंट पर वे अधिकार भी हैं जो कि असल में सदस्य के पास नहीं हैं (जैसे "प्रबंधक", "ब्यूरोक्रैट", आदि)।
  • सदस्य नाम को जान-बूझकर दूसरे सदस्य नामों जैसे हैं, शायद प्रतिरूपण के खातिर भी (जैसे सदस्य 'क' का नाम है "Example" और सदस्य 'ख' का नाम है "Examplee")।
  • सदस्य नाम जिनमें फ़ोन नंबर या ईमेल पते हो।
  • सदस्य नाम जिनमें किसी विशिष्ट विकि के नाम दर्ज हों (जैसे "Metawiki" नामक एक सदस्य) या फिर Miraheze का नाम, अगर अकाउंट विकि के स्टाफ द्वारा नहीं चलाया जाता है तो।
  • सदस्य नाम जिन्हें आसानी से "बॉट" या "स्क्रिप्ट" समझा जा सकता है (यानी वह सदस्य स्वचालित रूप से संपादन करते हैं) या फिर जो यह बताते हो कि यह मीडियाविकि सॉफ्टवेयर का अंश है, अगर ऐसा सच में नहीं है तो।
  • सदस्य नाम को किसी तरह की प्रतिक्रिया को उत्पन्न करने के लिए बने हो ("ट्रोलिंग")।

प्रवर्तन

अगर इस नीति का उल्लंघन करते हुए कोई खाता बनता है, सदस्य को चेतावनी मिलती है, उसे इस नीति का एक लिंक दिया जाता है और उनसे सदस्य नाम बदलने को कहा जाता है। अगर वे किसी विकि पर ग्लोबल रूप से स्टीवार्ड की चेतावनी को अनदेखा करते हुए संपादन या लॉग के कार्य करना शुरू कर दे, उन्हें नीति का उल्लंघन करने के लिए ब्लॉक कर दिया जाएगा।

चेतावनियाँ उन्हीं विकियों पर दिए जाने चाहिए जहाँ सदस्य सक्रिय है और जहाँ सदस्य उन्हें देखेगा।

साफ़-साफ़ नीति का उल्लंघन करने (जैसे किसी कठिन सदस्य नाम की नकल करना, किसी को हानि पहुँचाने की लक्ष्य से रखे गए सदस्य नाम, नीतियों का उल्लंघन करने वाले सदस्य नाम) वाले मामलों में चेतावनी की कोई ज़रूरत नहीं और सदस्य को तभी ब्लॉक कर दिया जा सकता है।

उदारता

मामलों को सुलझाते समय स्टीवार्ड्स को उन अकाउंटों के प्रति ज़रा उदार रहना चाहिए जिन्हें दुर्भावनापूर्ण लक्ष्य से नहीं बनाया गया है, खासकर लॉक करते समय। स्टीवार्ड्स आखिरी फैसला लेंगे और वे अच्छी भावना में नीति को प्रवर्तित न करने और/या किसी अकाउंट को छूट देने का भी फैसला ले सकते हैं।

अपील

सदस्य नाम नीति के अनुसार लॉक हो जाने पर अनलॉक का अनुरोध पहले स्टीवार्ड को और फिर Requests for Comment/Usernames पर किया जा सकता है। यह आचार संहिता या उपयोग की शर्तों पर लागू नहीं होता, जिन्हें स्टीवार्ड्स के पास लेकर जाया जा सकता है और वे ही अंतिम फैसला लेने जैसे क्रमशः Code of Conduct Commission और विश्वास एवं सुरक्षा की ज़िम्मेदारियाँ निभाएँगे।

मौजूदा खाते

ऐसे सदस्यों को एक चेतावनी देकर तत्कालीन सदस्य नाम बदलने को कहा जाएगा जो कि पहले से ही मौजूद हैं और इस नीति का पालन नहीं करते हैं (इसके प्रवर्तन के बाद), और अगर यह पता चलता है कि वे चेतावनी के बाद भी ग्लोबल रूप से सक्रिय हैं और उन्होंने 3 महीने के अंदर अपना सदस्य नाम नहीं बदला है, उन्हें ग्लोबल रूप से लॉक कर दिया जाएगा।

Background