विश्वास एवं सुरक्षा/नीति

From Meta
This page is a translated version of the page Trust and Safety/Policy and the translation is 100% complete.

असली अंग्रेज़ी संस्करण और इसके अनुवाद के बीच किसी अंतर के मामले में असली अंग्रेज़ी संस्करण को सही माना जाएगा।

विश्वास एवं सुरक्षा की क्रियाएँ ऐसे कदम हैं जो विश्वास एवं सुरक्षा के प्रतिसाददाताओं, विश्वास एवं सुरक्षा के निर्देशक या निर्देशक मंडल के सदस्यों द्वारा Miraheze Limited की आधिकारिक सीमा में उठाए जाते हैं, ताकि सेवा के उपयोग की शर्तों को लागू किया जा सके। सभी क्रियाएँ निवारक प्रकृति के होते हैं जो जीवन और संपत्ति को हानि से बचाने के साथ-साथ सदस्यों की सुरक्षा की रक्षा करते हैं।

अधिकार

Miraheze Limited के पास सेवा के उपयोग की शर्तों को लागू करने के लिए पूरी कानूनी अधिकार है, मगर यह सही बात नहीं होगी कि निर्देशक मंडल चरम मामलों में भी हर रोज़ नियमों को लागू करे। निर्देशक मंडल ने एक विश्वास एवं सुरक्षा दल बनाई ताकि सेवा को सुरक्षित रखने के दैनिक काम को किया जा सके, जिसमें एक दल है जिसके पास उपयोग की शर्तों को लागू करने तथा Miraheze Limited के रूप में कंपनी के लक्ष्यों की सुरक्षा करने और सदस्यों की सुरक्षा को निश्चित करने का पूरा अधिकार है। दल के सभी सदस्यों को विश्वास एवं सुरक्षा के निर्देशक द्वारा नियुक्त किया जाता है, और निर्देशक को इन अधिकारों के लिए निर्देशक मंडल द्वारा नियुक्त किया जाता है।

क्रियाएँ

विश्वास एवं सुरक्षा के क्रिया को करने की ठानते समय विकि पर सभी उपलब्ध उपकरणों का उपयोग किया जा सकता है ताकि रुकावट कम आए और प्रभाव अधिकतम हो। विश्वास एवं सुरक्षा के क्रियाओं का मूल सिद्धांत है कम कार्यों से कंपनी और सदस्यों के लक्ष्यों की रक्षा करना - सेवा से पूर्ण प्रतिबंध सिर्फ चरम मामलों में ही होनी चाहिए। विश्वास एवं सुरक्षा के प्रतिसाददाताओं को उपलब्ध कुछ उपकरण हैं:

  • पूर्ण-सेवा प्रतिबंध (एक 'T&S प्रतिबंध', पूर्व उपयोग की शर्तों का प्रतिबंध),
  • अर्ध सेवा प्रतिबंध (विशिष्ट सेवाओं से संबंधित प्रतिबंध जैसे Phabricator),
  • अधिकारों/विशेषाधिकारों पर प्रतिबंध,
  • मानक प्रबंधक उपकरण (ब्लॉक, डिलीशन, सुरक्षा)।

इन कार्यों में से किसी एक के मामले में IP पते और यूज़र एजेंट जैसी जानकारी को प्राप्त करने और संरक्षित करने के लिए CheckUser जानकारी और सर्वर पर रखे लॉग्स का इस्तेमाल किया जा सकता है। सभी जानकारी को यूनाइटेड किंग्डम के डेटा सुरक्षा ऐक्ट, 2018 के अनुसार रखा जाएगा।

प्रक्रिया

Miraheze Limited के उपयोग की शर्तों के उल्लंघन के मामलों में यह प्रक्रिया सामने आएगी, चाहे किसी ने इसकी शिकायत की हो या फिर किसी प्रतिसाददाता ने उसे पाया हो:

  • प्रतिसाददाता द्वारा शुरुआती जाँच-पड़ताल ताकि पता लगाया जा सके कि यह सचमुच उल्लंघन है कि नहीं।
    • अगर कोई उल्लंघन सामने नहीं आती, प्रतिसाददाता द्वारा कोई कदम नहीं उठाया जाएगा। मगर समस्या की चर्चा संबंधित समुदाय से की जा सकती है।
  • प्रतिसाददाता एक जाँच करेगी जिसके बाद विश्वास एवं सुरक्षा के निर्देशक द्वारा सुझाई गई कुछ क्रियाएँ पूरी की जाएँगी और इसके बाद निर्देशक मुख्य क्रियाओं की अनुमति प्रदान करेंगे।
  • प्रतिसाददाता विश्वास एवं सुरक्षा के निर्देशक को एक जाँच रिपोर्ट लिखेंगे जिसके बाद ही निर्देशक सुझाव देंगे।
    • अगर सुझाव को समर्थन नहीं मिलता, विश्वास एवं सुरक्षा के निर्दशक प्रतिसाददाता से या तो अधिक सबूत इकट्ठा करने को कहेंगे या फिर किसी और क्रिया की अनुमति नहीं देंगे।
    • अगर सुझाव को समर्थन मिल जाता है, प्रतिसाददाता क्रिया को पूरा करेंगे।
  • सभी जाँच रिपोर्टों को दोबारा से जाँचा जाता है और इन्हें देखने का अनुरोध अधिकार वाला कोई भी, रिकॉर्ड्स के अनुरक्षण के लिए ज़िम्मेदार विश्वास एवं सुरक्षा के निर्देशक से संपर्क करके कर सकता है जिसमें निर्देशक मंडल भी शामिल है।