उपयोग की शर्तें

From Miraheze Meta, Miraheze's central coordination wiki
This page is a translated version of the page Terms of Use and the translation is 29% complete.

शॉर्टकट:
ToU

इस नीति की लागू तिथि: यह नीति 1 जनवरी 2017 से लागू किया गया। इसपर आखिरी संपादना 13 फरवरी 2022 को हुई थी।

1. शर्तें

इस वेब साइट का उपयोग करके आप उपयोग के इन शर्तों के साथ सभी लागू होने योग्य नीतियों और नियमों का पालन करने का वादा कर रहे हैं तथा स्वीकार कर रहे हैं कि आप अपने स्थानीय नीतियों का पालन करने ले लिए ज़िम्मेदार हैं। अगर आप इन में से किसी भी शर्त को अस्वीकार करते हैं, आप इस साइट का उपयोग नहीं कर सकते। इस वेबसाइट की सामग्री कॉपीराइट और ट्रेडमार्क नीति के अंतर्गत सुरक्षित है।

2. कॉपीराइट उल्लंघन

By editing a wiki on Miraheze, you agree to the licensing terms displayed on that wiki at the time of the edit. By default, wikis have contents licensed under the Creative Commons Attribution-ShareAlike 4.0 License. Wiki owners can change this; see Help:Changing your wiki license. Regardless of chosen license, by editing a wiki on Miraheze or hosting your wiki on Miraheze, you agree to grant Miraheze a limited, worldwide license to redistribute the contents of your contributions. However, Miraheze will respect the privacy of private wikis by not disclosing content to anyone except the wiki's authorized users and authorized personnel per our Privacy Policy.

Miraheze द्वारा प्रदान किए गए विकि का अनुरोध और उपयोग करके आप वादा करते हैं कि आप ऐसे किसी सामग्री को होस्ट नहीं करेंगे जिसके लिए आपके पास कॉपीराइट के मालिक की अनुमति न हो। यह व्यक्तिगत और सार्वजनिक विकियों पर समान रूप से लागू होता है।

कॉपीराइट की गई सामग्री के अस्वीकृत उपयोग पाए जाने के मामले में आप सामग्री हमें ts(at)miraheze.org के ज़रिए रिपोर्ट कर सकते हैं। कॉपीराइट, डिज़ाइन एवं पेटेंट ऐक्ट 1988 के अनुभाग 96 के अंतर्गत लागू करने की क्रिया कॉपीराइट के मालिक की ज़िम्मेदारी है। Miraheze के पास कॉपीराइट के मालिक द्वारा शिकायत के अलावा कॉपीराइट के अंतर्गत आने वाली सामग्री को हटाने का कोई कारण नहीं है।

3. निजता

आप Miraheze के निजता नीति को पढ़ने और स्वीकार करने के लिए तैयार होते हैं।

4. अस्वीकारण

Miraheze के वेबसाइट पर सामग्री वैसे ही उपलब्ध है जो इसका मूल रूप है। Miraheze व्यापारिकता, किसी विशिष्ट उपयोग के लिए सामग्री की योग्यता, या अधिकार के किसी उल्लंघन के बारे में कोई सुनिश्चय प्रदान नहीं करता। साथ ही Miraheze इसके इंटरनेट वेब साइट पर किसी भी सामग्री अथवा यहाँ जुड़े किसी भी साइट के किसी सामग्री के उपयोग पर सटीकता, संभवतः अंजाम, या विश्वसनीयता पर किसी वादे का प्रतिनिधित्व नहीं करता।

5. सीमाएँ

किसी भी मामले में Miraheze और इसके सहायक किसी भी ऐसी हानि के लिए ज़िम्मेदारी नहीं लेंगे (चाहे वह डेटा के नुकसान, या फिर व्यापार में रुकावट से संबंधित हो) जो Miraheze के इंटरनेट साइट पर सामग्री के उपयोगिता से जुड़ी हो, चाहे Miraheze या Miraheze द्वारा स्वीकृत प्रतिनिधि को मौखिक या लिखित रूप से सूचित भी क्यों न किया गया हो। क्योंकि कुछ क्षेत्रों में निहित वारंटी पर, या फिर परिणामी या आकस्मिक क्षति की ज़िम्मेदारी पर सीमा है, ये सीमाएँ आप पर लागू न भी हो सकते हैं।

6. अवतरण और शुद्धिपत्र

Miraheze पर मौजूद सामग्री में तकनीकी, व्याकरणिक या चित्रिक त्रुटियाँ हो सकती हैं। Miraheze ऐसी कोई वारंटी प्रदान नहीं करती जो बताती हो कि इसके वेबसाइट की सामग्री सटीक, पूर्ण या वर्तमान है। Miraheze या इसके सदस्य किसी भी समय वेबसाइट पर मौजूद सामग्री में बदलाव ला सकते हैं। Miraheze सामग्री को वर्तमान रखने का कोई वादा नहीं करती।

7. सामग्री

किसी भी मामले में आप Miraheze को ऐसी सामग्री प्रस्तुत नहीं कर सकते हैं जिसे यूनाइटेड किंग्डम में दिखाना, बाँटना, या प्रसारित करना अवैध है।

अगर आप Miraheze पर किसी विकि को प्रबंधित करते हैं, यह सुनिश्चित करना आपकी ज़िम्मेदारी है कि आपकी विकि सामग्री नीति के अनुकूल है। आप स्वीकार करते हैं कि उन विकियों को Miraheze द्वारा अस्थायी रूप से प्रतिबंधित किया, हटाया और/या पूर्ण रूप से हटाया भी जा सकता है।

Inserting malicious links or code anywhere on Miraheze can result in immediate sanctions up to and including a global lock. Depending on the severity of the offense, Miraheze may refer the matter to law enforcement for further investigation.

8. Conduct

By participating on Miraheze or in Miraheze-branded venues in any capacity you agree to abide by the Global Conduct Policy and other conduct policies enacted by the community.

8. उपयोग पर प्रतिबंध

Miraheze अपनी सेवाओं और विकियों पर अपने फैसले पर किसी भी समय आपके उपयोग की अधिकारों को बदल सकता है, प्रतिबंधित कर सकता है या फिर बंद भी कर सकता है। कुछ सामान्य कारण हो सकते हैं:

  • Miraheze के सर्वर को इतने अनुरोध भेजना कि दूसरों के अनुभव को क्षति आए; या
  • Miraheze पर ऐसी क्रिया करना जो यूनाइटेड किंग्डम में अवैध है; या
  • इस या दूसरे Miraheze नीतियों का अत्यधिक उल्लंघन;

Miraheze पर होस्ट की गई विकियाँ अपने-अपने नीतियों के अनुसार उन तक आपकी पहुँच को बदल सकते हैं, प्रतिबंधित कर सकते हैं या बंद कर सकते हैं।

9. होस्टिंग

यह सेक्शन उन लोगों के लिए है जो Miraheze सेवा पर होस्ट किए गए विकियों को चलाते या प्रबंधित करते हैं, या फिर जिन्होंने ऐसा करने का अनुरोध किया हो। इन लोगों को आम तौर पर "ब्यूरोक्रैट", "सिसॉप्स", या "प्रबंधक" कहा जाता है, मगर यहाँ इसका मतलब है कोई भी ऐसा सदस्य जिसके पास किसी विकि पर समान अधिकार की भूमिकाएँ हो।

9-क. सेवा प्रदान करना

Miraheze अपने फैसले पर आपको एक विकि प्रदान कर सकती है जिसमें आप सामग्री दर्ज कर सकते हैं। आप स्वीकार करते हैं कि इन नीतियों के अनुसार Miraheze आपके विकि को सेवा प्रदान करने के लिए मजबूर नहीं है। आप समझते हैं कि Miraheze को दान करने का यह मतलब नहीं कि आपके विकि को हमेशा सेवा मिलती रहेगी। आप Miraheze के कर्मचारियों को आपके विकि के सामग्री को पढ़ने की, आपके विकि के कॉन्फिगरेशन को बदलने कि और Miraheze नीति के अनुसार उल्लंघन के मामले में सामग्री को हटाने या बदलने अनुमति देते हैं ताकि हमारी निजता नीति के सम्मानित किया जा सके।

9-ग. एक्सटेंशन और अनुकूलन

आपकी सेवा के हिस्से के रूप में आप Miraheze से मीडियाविकि सॉफ्टवेयर में अधिक एक्सटेंशन स्थापित करने का अनुरोध कर सकते हैं जो आपकी विकि की सुविधाओं में बदलाव ला सकते हैं। Miraheze एक्सटेंशनों को जाँचेगी ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि ये सेवा की सुरक्षा के लिए सही हैं और ये हमारी तकनीकी सीमाओं के अधीन काम करेंगे। सदस्यों द्वारा अनुरोधित एक्सटेंशनों या सॉफ्टवेयर अनुकूलनों के चलते हुई डेटा की हानि के लिए Miraheze ज़िम्मेदार नहीं हैं और आप इन एक्सटेंशनों के उपयोग के चलते किसी भी हानि के लिए Miraheze या इसके सहायकों को दोषी घोषित नहीं करेंगे।

अगर आप अपने विकि पर कोई अनुकूलन लाना चाहते हैं, उसे Miraheze की निजता नीति के अधीन होना होगा।

9-घ. समापन

अगर किसी विकि का प्रबंधक Miraheze को छोड़कर जाने से पहले विकि को बंद कर देना चाहता है, या अगर किसी विकि को सेवा से हटा दिया जाता है, Miraheze विकि के सामग्री का डंप प्रदान करेगा। सामग्री के ये संरक्षण Miraheze के फैसले पर तब तक ही उपलब्ध होंगे जब यह कानूनी, वित्तीय, या तकनीकी रूप से संभव हो। Miraheze, विकि के प्रबंधकों के अनुरोध पर विकि की सामग्री को स्थायी रूप से भी हटा सकती है। आप स्वीकार करते हैं कि आपका बनाए हर विकि पर हमारी निष्क्रियता नीति लागू होती है और उन्हें अक्रियता की वजह से हटा दिया जाज सकता है।

10. क्षेत्राधिकार

आपके और Miraheze के बीच के किसी भी विवाद या शिकायत के लिए दायी क्षेत्राधिकार इंग्लैंड और वेल्स के न्यायालयों का है।

11. साइट के उपयोग की शर्तों में बदलाव

Miraheze अपने वेबसाइट के लिए इन उपयोग की शर्तों को बिना सूचना के किसी भी समय बदल सकता है। इस वेबसाइट का उपयोग करके आप उपयोग की शर्तों के उस संस्करण को स्वीकार करते हैं जब आपने इसे आखिरी बार पढ़ा था।

12. परिभाषाएँ

आप
इस वेबसाइट के उपयोगकर्ता
Miraheze
इस वेबसाइट के ऑपरेटर, कर्मचारी और स्वयंसेवक
विकि
एक सहयोगी परियोजना जिसे इसके पाठक संपादित कर सकते हैं और जो Miraheze द्वारा होस्ट किए गए कई विकियों में से एक है
सामग्री या कंटेंट
Miraheze वेबसाइट या विकि पर प्रस्तुत की गई कोई भी डेटा जो वेबसाइट के उपयोगकर्ताओं को दिखाया जाएगा