सप्रेशन

From Miraheze Meta, Miraheze's central coordination wiki
This page is a translated version of the page Suppression and the translation is 100% complete.
Suppression
शॉर्टकट:
OS
अनुरोधों के लिए कृपया stewards[at]miraheze[dot]org पर एक ईमेल भेजें। छिपाने के अनुरोध विकि पर पोस्ट न करें! ऐसा करने पर आप जो सप्रेस करवाना चाहते हैं, उसकी ओर ज़्यादा ध्यान आकर्षित कर बैठेंगे।

सप्रेशन (जिसे ओवरसाइट भी कहा जाता है) मीडियाविकि का एक विशेष फ़ंक्शन है जिसकी मदद से Stewards और Trust and Safety, सदस्यों और प्रबंधकों की दृष्टि से पृष्ठ, अवतरण, लॉग एंट्रियाँ, और फ़ाइलें हटा और छिपा सकते हैं।

जहाँ साधारणतः हटाने पर या अवतरण हटाने पर पृष्ठों, लॉग एंट्रियों और अवतरणों को सदस्यों से छिपा दिया जाता है मगर लोकल विकि प्रबंधकों से नहीं, सप्रेशन इन्हें पूरी तरह से छिपा देता है और लोकल प्रबंधकों की भी दृष्टि से हटा देता है, अर्थात सामग्री को पूरी तरह से जनता की दृष्टि से सप्रेस करके छिपा देता है। इसका प्रयोग गैर-सार्वजनिक गोपनीय जानकारी बाँटी जाने के और कुछ दूसरे मामलों में किया जाता है।

अनुरोध करना

कृपया stewards@miraheze.org पर एक ईमेल भेजें या फिर किसी steward से गोपनीय रूप से संपर्क करें। कृपया इस विकि पर इसका अनुरोध न करें, क्योंकि ऐसा करने पर आप जो सप्रेस करवाना चाहते हैं, उसकी ओर ज़्यादा ध्यान आकर्षित कर बैठेंगे।

प्रयोग

सप्रेशन का प्रयोग मुख्यतः फ़ोन नंबरों, घर या कार्यस्थल के पतों, या ऐसे उपनामी या गुमनामी व्यक्तियों की पहचानों जैसी गैर-सार्वजनिक गोपनीय जानकारी को हटाने के लिए किया जाता है जिन्होंने अपनी पहचान का अभी तक खुलासा न किया हो। इसमें शामिल हैं ऐसे सम्पादकों की IP डेटा को छिपाना जिन्होंने गलती से लॉग-आउट कर लिया हो यानी अनजाने में अपने IP पते का खुलासा कर लिया हो, और अनुरोध पर बिना खाते के सम्पादकों के IP डेटा को छिपाना भी। ऐसी जानकारी को छिपाने के लिए सबसे पहले सप्रेशन का प्रयोग किया जाता है।

 Note: इसमें दूसरी संभवतः पहचानने योग्य या अन्यथा गुप्त जानकारी भी शामिल हो सकती है, जिसपर सप्रेसर का विवेकाधिकार लागू होगा।

इसका प्रयोग निम्न परिस्थितियों में भी सप्रेसर के फैसले पर किया जा सकता है:

  1. संभाव्यतः निंदात्मक जानकारी हटाना, जब या तो: (क) Trust and Safety या फिर Stewards से अनुरोध किया जाए; या फिर (ख) मामला स्पष्ट हो और अवतरण को रखने का कोई सम्पादकीय कारण न हो।
  2. कॉपीराइट के उल्लंघन हटाना, जब Trust and Safety से अनुरोध किया जाए।
  3. स्वचालित सूचियों और लॉग्स पर स्पष्ट हमलों के नाम छिपाना, जहाँ ऐसा करना सम्पादन इतिहास को हानि न पहुँचाए। हमले का नाम ऐसा नाम होता है जो साफ-साफ किसी को बदनाम करने, धमकियाँ देने, उसकी निंदा करने, या फिर उसका उत्पीड़न करने के इरादे से रखा गया हो।
    ऐसा सिर्फ उन खातों पर किया जाना चाहिए जो लॉक के भी योग्य हों।
  4. बर्बरता को हटाना। सप्रेशन का प्रयोग कभी-कभी बर्बरता को हटाने के लिए भी किया जाता है जब साधारण प्रबंधकीय क्षमताओं से उसे हटाना नाकाफी हो। बर्बरता के मामलों को सप्रेस करने से पहले एक आंतरिक चर्चा की जानी चाहिए, अगर वे बहुत चरम या फिर समय-संवेदनशील न हों, जो होने पर चर्चा बाद में की जा सकती है।
  5. सप्रेशन का प्रयोग दूसरे कारणों से किया जा सकता है। हम आम तौर पर दूसरे अपवाद नहीं देते हैं, मगर हमारे पास ऐसा करने का अधिकार है।

लोकल अनुमति

सदस्य जाँचकर्ताओं की तरह लोकल सप्रेसर्स, विकियों पर steward की सभी आवश्यकताएँ पूरे करने वाले लोकल निर्वाचनों के बाद उनके लोकल समुदायों द्वारा नियुक्त किए जा सकते हैं। स्टीवार्ड्स ने यह भी आवश्यक बनाया है कि एक-दूसरे को संतुलित करने के लिए हमेशा एक दूसरा लोकल रूप से नियुक्त सप्रेसर होना चाहिए। अगर कभी भी दो सप्रेसर्स की जगह एक होता है, लोकल समुदाय को उसकी जगह लेने के लिए तुरंत किसी की तलाश करनी होगी और उस पात्र को भी इस अनुभाग में लिखित सभी आवश्यकताओं को पूरा करना होगा, वरना बचा सप्रेसर भी अपनी चिप्पी खो बैठेगा। सभी ग्लोबल नीतियों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए इस अधिकार के लिए होने वाले सभी निर्वाचन उच्च संवीक्षा और स्टीवार्ड्स की निगरानी में होंगे।