व्यक्तिगत विकियाँ

From Meta
This page is a translated version of the page Private wikis and the translation is 100% complete.
शॉर्टकट:
PW
व्यक्तिगत विकियाँ
Miraheze सार्वजनिक विकियों के साथ व्यक्तिगत विकियाँ प्रदान करता है। ये आंतरिक प्रलेखन, टिप्पणियों, आदि के काम आते हैं। सुविधाओं का परीक्षण भी संभव है मगर यह विकि का प्रमुख लक्ष्य नहीं होना चाहिए (इसके लिए Public Test Wiki का इस्तेमाल सुझावित है)।

एक व्यक्तिगत विकि वह विकि है जिसे सभी सदस्य नहीं पढ़ सकते। सिर्फ bureaucrat, administrator और member समूहों वाले सदस्य ही व्यक्तिगत विकियों को पढ़ सकते हैं। (चुनिंदा ग्लोबल सदस्यों समूहों में कुछ सदस्य (स्टीवार्ड्स, विश्वास और सुरक्षा, और SRE) भी व्यक्तिगत विकियाँ देख सकते हैं, ताकि वे क्रमशः विकियों के अनुरोधों के जवाब दे पाएँ, ग्लोबल नीतियों को लागू कर पाएँ, या विकियों पर तकनीकी समस्याओं को सुलझा सके।) इन विकियों पर मुख्य पृष्ठ (जैसा आपके विकि पर MediaWiki:Mainpage को परिभाषित किया जाता है, डिफॉल्ट से "मुखपृष्ठ"), और कुछ दूसरे पृष्ठों को (तकनीकी कारणों से) वाइटलिस्ट किया गया है (ताकि सब इन्हें पढ़ पाएँ)।

अगर कोई ब्यूरोक्रैट अपने सार्वजनिक विकि को व्यक्तिगत (या व्यक्तिगत को सार्वजनिक) बनाना चाहे, वह ऐसा Special:ManageWiki (अपने विकि पर) जाकर "private" बॉक्स को चेक/अनचेक करके कर सकते है।

विकि का अनुरोध करते समय आप "व्यक्तिगत विकि" को टिक करके इसे व्यक्तिगत बनाने का अनुरोध कर सकते हैं। अगर आफ इसे बाद में व्यक्तिगत (या सार्वजनिक) बनाना चाहते हैं, ऊपर के चरणों का पालन करें।

व्यक्तिगत विकि पर सदस्यों को जोड़ें

अपने व्यक्तिगत विकि को पढ़ और संपादित कर पाने के लिए किसी सदस्य को जोड़ने के लिए कृपया इसे पढ़ें:

  1. अपने विकि पर पहुँचें।
  2. Special:UserRights पर जाएँ।
  3. सदस्य का नाम दर्ज करें।
  4. उन्हें member समूह में जोड़ दें।

मुख्य पृष्ठ को नज़र से छिपाना

क्योंकि मुख्य पृष्ठ (डिफॉल्ट से /wiki/Main_Page मगर आपके विकि पर MediaWiki:Mainpage को जिस भी तरह से परिभाषित किया गया हो) व्यक्तिगत नहीं है, इससे आपको समस्याएँ हो सकती हैं जैसे व्यक्तिगत सामग्री का दिख जाना या फिर एक ऐसा मुख्य पृष्ठ रखना जिस तक आसानी से नहीं पहुँचा जा सकता। इस समस्या के लिए एक जुगाड़ है एक नया पृष्ठ बनाना (उदाहरणस्वरूप, Home) और Main Page से Home पर एक अनुप्रेषण जोड़ देना; ऐसा पृष्ठ के कंटेंट को #REDIRECT [[Home]] से बदलकर किया जा सकता है।

ऐसा करके मीडियाविकि दूसरे पृष्ठ पर अनुप्रेषित कर देगा और पृष्ठ को देखने से पहले सदस्यों को लॉग-इन करने को कहेगा।

पृष्ठों को वाइटलिस्ट करना

To allow some pages to be read without requiring login, you'll need to whitelist them. To do so, go to Special:ManageWiki/settings -> Permissions on your wiki and set the pages you want to be whitelisted in the Whitelist Read ($wmgWhitelistRead) section. Once you do that, anyone can read the pages you've whitelisted without needing special rights or to login.

कड़िया