निगरानी

From Meta
Jump to navigation Jump to search
This page is a translated version of the page Oversight and the translation is 100% complete.
Other languages:
Deutsch • ‎English • ‎Nederlands • ‎català • ‎español • ‎français • ‎română • ‎suomi • ‎svenska • ‎עברית • ‎हिन्दी • ‎বাংলা • ‎中文(中国大陆)‎ • ‎中文(台灣)‎ • ‎日本語
Shortcut:
अनुरोधों के लिए कृपया stewards[at]miraheze[dot]org </ code> Do पर पोस्ट अनुरोधों को wiki पर पोस्ट न करें! पर एक ई-मेल भेजें।

ओवरसाइट (या दमन) उपयोगकर्ताओं और प्रशासकों के दृष्टिकोण से पृष्ठों, संशोधनों, लॉग प्रविष्टियों और फ़ाइलों को हटाने की क्षमता है।

अनुरोध करना

जैसा कि ऊपर कहा गया है, कृपया रिक्वेस्ट ऑन-विकी न रखें, लेकिन एक ईमेल भेजें पेचीदगियों के साथ stewards(at)mairaheze.org या अन्यथा निजी तौर पर स्टीवर्ड से संपर्क करें।

उपयोग

ओवरसाइट का उपयोग मुख्य रूप से गैर-सार्वजनिक व्यक्तिगत जानकारी को हटाने के लिए किया जाता है, जैसे कि फ़ोन नंबर, घर का पता, कार्यस्थल या छद्म नाम के अनाम व्यक्ति या अनाम व्यक्ति जिन्होंने अपनी पहचान सार्वजनिक नहीं की है। इसमें संपादकों के आईपी डेटा को छिपाना शामिल है जो गलती से लॉग आउट हो गए थे और इस प्रकार अनजाने में अपने स्वयं के आईपी पते और साथ ही अनुरोध पर एक खाता के बिना संपादकों के आईपी डेटा का पता चला। दमन इस जानकारी को हटाने में पहला सहारा का एक उपकरण है।

  • इसमें अन्य संभावित पहचान या अन्यथा संवेदनशील जानकारी शामिल हो सकती है, ओवरसाइटर विवेक के अधीन।

यह भी निम्नलिखित परिस्थितियों में इस्तेमाल किया जा सकता है, ओवरसाइटर विवेक के अधीन:

  1. संभावित रूप से अपमानजनक सूचनाओं को हटाना, या तो: मिरहेज़ स्टाफ के अनुरोध पर; या ख) जब मामला स्पष्ट है, और संशोधन रखने के लिए कोई संपादकीय कारण नहीं है।
  2. मिरहेज़ स्टाफ के अनुरोध पर कॉपीराइट के उल्लंघन को दूर करना।
  3. स्वचालित सूचियों और लॉग पर धुंधले हमले के नामों को छिपाना, जहां यह संपादित इतिहास को बाधित नहीं करता है। एक स्पष्ट हमला एक स्पष्ट रूप से किसी को बदनाम करने, धमकी देने, अपमान करने, अपमान करने या किसी को परेशान करने के लिए किया जाता है।
  4. *यह केवल उन खातों पर किया जाना चाहिए जो लॉक के योग्य हैं।
  5. बर्बरता को दूर करना। दमन को कभी-कभी बर्बरता को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जिसके लिए सामान्य प्रशासनिक उपायों द्वारा हटाना अपर्याप्त है। बर्बरता के मामलों को दबाए जाने से पहले आंतरिक रूप से चर्चा की जानी चाहिए, जब तक कि वे विशेष रूप से चरम या समय के प्रति संवेदनशील न हों, जिन मामलों में उनके बाद चर्चा की जा सकती है।
  6. अन्य कारणों से ओवरसाइट का उपयोग किया जा सकता है: हम अन्य अपवाद बनाने की संभावना नहीं रखते हैं, लेकिन ऐसा करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।