Miraheze पर विकि को लाना

From Miraheze Meta, Miraheze's central coordination wiki
This page is a translated version of the page Moving a wiki to Miraheze and the translation is 23% complete.
विकि को Miraheze पर लाना
Welcome to Miraheze, we're glad to have you here!

Mirahezez पर विकि को लाना इतना मुश्किल नहीं है। चाहे विकि आप खुद होस्ट कर रहे हो, Fandom पर, या किसी भी दूसरे मीडियाविकि होस्ट पर, विकि को Miraheze पर लाना आसान है। जब तक आपके पास डेटाबेस डम्प हो ('XML' फ़ाइल), यह काम बहुत आसानी से हो जाएगा।

एक XML फाइल बनाना

Fandom से निर्यात करना

Fandom पर डंप के अनुरोध करने का बटन

Fandom (जिसे Wikia भी कहा जाता है) [[Special:Statistics]] पर विकियों का XML डंप प्रदान करता है। यह कालग्रस्त हो सकता है - प्रबंधकों से कहें कि वे वहाँ "Send request" बटन पर क्लिक करें। अगर आपके विकि पर कोई सक्रिय प्रबंधक नहीं है, आपको इसे क्लिक करवाने के लिए Fandom सहायता से संपर्क करना होगा। [$fandom इसके लिए Fandom का अपना प्रलेखन] देखें। कृपया अपने विकि के आँकड़ों के पृष्ठ के बारे में अपने विकि के सिस्टम प्रबंधकों को सूचित करें। सिस्टम प्रबंधक: कानूनी कारणों से (खासकर क्रिएटिव कॉमन्स लाइसेंस पर श्रेय की आवश्यकता जिसके लिए आपके सभी लेखकों को रिकॉर्ड करना होगा), आपको "Current pages and history" पर ही क्लिक करना होगा।

 Note: कृपया ध्यान रखें कि हमें Fandom द्वारा यह भी बताया गया है कि वे कई पृष्ठों को एक बार में हटाना या मुख्य पृष्ठ पर कई सारे बाहरी विकियों तक कड़ियाँ जोड़ने की अनुमति नहीं देता। इसके खातिर, सदस्य स्थानांतरण से पहले एक सार्वजनिक सूचना का खुलासा करना होगा, जो कि दो हफ़्तों तक लाइव रहेगा। इस पोस्ट को संरक्षण और संबंधित चर्चों के लिए रखा जा सकता है।[1]

Images

अगर आप चाहे तो आप Miraheze को Fandom के साइट से चित्र(ओं) का संरक्षण भी दे सकते हैं जिसे अपने आप अपलोड कर दिया जाएगा। ध्यान रखें कि Fandom के उपयोग के शर्तों के अनुसार चित्रों की स्वचालित रूप से नकल करना गैरकानूनी है, और चित्र XML डंप में नहीं दिए जाते हैं। हमारा मानना है कि उन्हें सदस्य द्वारा डाउनलोड किया जाना फिर भी वैध है, पर इस प्रक्रिया में Miraheze आपकी मदद नहीं कर सकता। यूरोपीय संघ के GDPR के लेख २० के तहत आपके अपने अपलोड किए गए चित्रों पर अतिरिक्त अधिकार हैं, क्योंकि इसका मेटाडेटा आपके अकाउंट से किसी न किसी तरह जुड़ा हुआ होगा।

Moving from WikiDot

Moving from WikiDot may pose a more unique challenge. WikiDot does not run MediaWiki, they use a proprietary software solution which is incompatible with MediaWiki.

Some scripts exist to convert WikiDot backups to MediaWiki-compatible XML files. One which has had reported success in the past is this script. Note that it requires an outdated version of Python (2.9) to run and that it is a shell script which may not be intuitive for less technically knowledgeable users.

अनुरक्षण स्क्रिप्ट की मदद से निर्यात करना

अगर आपके पास उस सर्वर का ऐक्सेस है जहाँ मीडियाविकि को स्थापित किया गया है, विकि पर dumpBackup.php प्रकाशित करें।

Exporting images via maintenance scripts

If you have server access, you can use maintenance script dumpImages.php. Once you have an image dump, skip to "Importing a wiki."

Creating a dump via a script

If these methods don't work, you can use WikiTeam's wiki archiving tool to make an XML dump and download all available images at the same time. While it is a useful tool, do note that it does rely on an outdated version of Python to run. We can't guarantee it will work on all wikis, nor we will run it for you. You'll have to run it on your own and prepare the data yourself.

Special:Export से निर्यात करें

आप अपने विकि को Special:Export की मदद से निर्यात कर सकते हैं। पृष्ठ पर सब कुछ आपको समझ आ जाएगा, बस उपर्युक्त कानूनी कारणों से "Include only the current revision, not the full history" से चेक चिह्न को हटाना न भूलें। अगर ऐसा नहीं हो पाता है, आपको नीचे की विधि का इस्तेमाल करना होगा।

चेतावनियाँ

  • यहाँ पर एक भी तरीका चित्रों को निर्यात नहीं करता है। आपको चित्रों को कॉपी करके उन्हें Miraheze के सिस्टम प्रबंधकों को जाँच के लिए देना होगा (एक Phabricator टिकट के ज़रिए)।
  • वैकल्पिक रूप से, आप XML डंप बनाने और सभी उपलब्ध चित्रों को साथ में डाउनलोड करने के लिए [$wikiteam Wikiteam के विकि संरक्षण उपकरण] का इस्तेमाल कर सकते हैं। हम न सुनिश्चित करेंगे कि यह सभी विकियों पर काम करेगा, और न ही आपके लिए इसे चलाएँगे। आपको डेटा प्रस्तुत करने के लिए इसे खुद चलाना होगा।
  • ये उपकरण भी सदस्य डेटाबेस तक नहीं पहुँच पाते। अगर आपके पास सदस्यों के डेटा का एक डंप है भी, हम तब तक डेटा स्वीकार नहीं कर सकते हैं जब तक हर सदस्य डेटा हमारे हवाले करने की अनुमति नहीं दे देता है।
  • हमेशा की तरह, लाए गए हर डेटा पर सही कॉपीराइट मौजूद होना चाहिए, और आपके पास एक ऐसा लाइसेंस होना चाहिए जो आपको Miraheze पर कंटेंट को होस्ट करने की अनुमति दे (जैसे क्रिएटिव कॉमन्स)। अगर आपको पूरे विकि के लाइसेंस को CC-SA से किसी और लाइसेंस में बदलना चाहते हैं, कृपया यह बात अपने अपलोड अनुरोध में दर्ज करें।

विकि को आयात करना

खुद काम करें

अगर आपका डंप काफी छोटा है (कुछ किलोबाइटों से भी कम), आप अपने विकि पर Special:Import से कोशिश कर सकते हैं। (मेटा पर इस कमांड का इस्तेमाल मत कीजिए! वैसे... अगर आपके पास लोकल सिसॉप नहीं है तो आप ऐसा कर भी नहीं सकते। पर फिर भी किसी मान्य कारण के बिना ऐसा न करें।) चित्रों को मीडियाविकि इंटरफेस से अपलोड नहीं किया जा सकता। कृपया नीचे का सेक्शन देखें।

If the import fails, please see below section.

 Note: If you choose to do it yourself, you’ll have to manually upload photos yourself. You can use the normal upload interface to do this, or you can use the MsUpload extension to drag and drop and upload groups of photos through the wiki editor.

आयात का अनुरोध करें

अगर आपका फाइल इतना बड़ा है कि मीडियाविकि समय में इसे प्रोसेस नहीं कर पाता, इसे Miraheze के सिस्टम प्रबंधकों द्वारा प्रोसेस किया जाएगा। कृपया इस फॉर्म की मदद से आयात का अनुरोध करें (Phabricator अकाउंट चाहिए होगा)। आप हमें अपना XML कई तरीकों से भेज सकते हैं:

  • उस पृष्ठ की कड़ी प्रदान करके जहाँ से इसे डाउनलोड किया जा सकता है
  • सीधे Phabricator पर अपलोड करके
  • $sre-mail पर भेजके

चित्र को आयात करने का भी यही तरीका है।

For image imports, please use Phabricator (Phabricator account required). You can send us your images file in a few different ways:

  • On the Phabricator task, paste a link to where it can be downloaded from (i.e. Google Drive, Dropbox)
  • Send it to sre-mediawiki(at)miraheze.org
  • If it’s small enough, upload it directly to Phabricator

वे पृष्ठ न बनाएँ जो आपके पुराने विकि पर भी मौजूद हैं। इससे काफी हद तक एक अजीब माहौल बन सकता है।

 Note: विकि के आयात के प्रक्रिया के समय हम विकि पर संपादन (और खाता सृष्टि) पर रोक लगा देंगे: आपके विकि के सदस्यों को मेटा (इस विकि) पर एक अकाउंंट बनाना होगा और प्रक्रिया के पूरे होने तक विकि पर लॉग-इन करने के लिए उन्हें उसी सदस्य नाम और पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा।

See also

सन्दर्भ