इंटरविकि प्रबंधक

From Meta
This page is a translated version of the page Interwiki administrators and the translation is 73% complete.
शॉर्टकट:
IA

इंटरविकि प्रबंधक वे सदस्य हैं जो अनुरोध पर इंटरविकि टेबल को संपादित कर सकते हैं, पर वैश्विक सूची को नहीं जो सिर्फ मेटा प्रबंधकों तक ही सीमित है। इंटरविकि प्रबंधक वैश्विक (किसी भी विकि पर संपादित करने की क्षमता रखने वाले) या लोकल (सिर्फ कुछ ही विकियों को संपादित करने की क्षमता रखने वाले) हो सकते हैं।

ग्लोबल इंटरविकि प्रबंधकों को उन विकियों पर इंटरविकि उपसर्ग जोड़ने या बदलने की अनुमति सिर्फ तभी होगी जब उनके पास वहाँ ब्यूरोक्रैट अधिकार हो, जब लोकल समुदाय द्वारा अनुरोध किया गया हो, या फिर उन्हें लोकल अधिकार दिया गया है जिससे वे अपने फैसले पर इंटरविकि उपसर्ग जोड़ सकते हैं। ग्लोबल इंटरविकि प्रबंधक लोकल समुदाय से संपर्क किए बिना ही दुर्भावनापूर्ण इंटरविकि उपसर्ग हटा सकते हैं।

इंटरविकि प्रबंधकों को कोई भी विकि Special:Interwiki में जोड़ने से पहले हर लिंक को जाँचना होगा ताकि सुनिश्चित किया जा सकते कि वह दुर्भावनापूर्ण नहीं है।

बिना किसी लोकल इंटरविकि प्रबंधक वाले विकियों, या उन विकियों के लिए जिनके लोकल इंटरविकि प्रबंधक हाल ही में अक्रिय रहे हैं, इंटरविकि बदलने के अनुरोध Community noticeboard के ज़रिए, या फिर लोकल विकि के Special:GlobalUsers/interwiki-admin पर जाकर, किसी ग्लोबल इंटरविकि प्रबंधक से संपर्क करके किया जा सकता है, ज़्यादातर उनके मेटा-विकि वार्ता पृष्ठ के ज़रिए।

पात्रता मापदंड और अनुरोध

नीचे ग्लोबल और लोकल इंटरविकि प्रबंधकों के पात्रता के मानदंड हैं।

ग्लोबल इंटरविकि प्रबंधक

इंटरविकि प्रबंधक सदस्यों द्वारा निर्वाचित किए जाते हैं। मगर सदस्य को निर्वाचित किए जाने के लिए उसे कुछ मानदंडों को पूरा करना होगा। अगर ये आवश्यकताएँ पूर्ण नहीं होते, सदस्य interwiki-admin के लिए उम्मीदवार नहीं बन पाएगा और उसके बाद वोट से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। एक उम्मीदवार:

  • के पास Miraheze पर कम से कम 1000 ग्लोबल संपादनाएँ होने चाहिए (एक से ज़्यादा विकि पर) (नोट: ये संपादनाएँ दूसरे विकियों से सीधे कॉपी/पेस्ट करने के संपादनाओं सहित नहीं है, ये सदस्य द्वारा की गई संपादनाएँ होनी चाहिए);
  • का Miraheze खाता कम से कम २ महीना पुराना होना चाहिए; और
  • को किसी तरह से समुदाय में शामिल रहना होगा (समुदाय नोटिसबोर्ड पर चर्चाएँ, आदि)

ग्लोबल इंटरविकि प्रबंधक के लिए अनुरोध Requests for global rights पर किए जाने चाहिए

लोकल इंटरविकि प्रबंधक

लोकल इंटरविकि प्रबंधकों को अनुरोध करने से पहले इन आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:

  • उनके पास लोकल विकि पर bureaucrat अधिकार हैं;
  • उनका Miraheze खाता (क) अनुरोध करने से पहले कम से कम दो (२) हफ़्ते या (ख) ऊपर के ग्लोबल अवधि के अनुसार दो (२) महीना पुराना होना चाहिए;
  • उनके पास या तो (क) अनुरोध के लोकल विकि पर ५०० संपादनाएँ या (ख) ऊपर के १००० संपादनाओं की ग्लोबल मात्रा होनी चाहिए;और,
  • उन्हें लोकल इंटरविकि प्रबंधकों के नियुक्ति की इच्छाओं को नियंत्रित करने वाले अतिरिक्त नियमों का भी पालन करना होगा

The wiki the request is for must have at least 5 active users (5 edits in the last 30 days), without this criteria being met, local interwiki administrators cannot be elected.

लोकल इंटरविकि प्रबंधक के अनुरोध विकि पर समर्पित पृष्ठ पर प्रस्तुत किए जाने चाहिए और निर्वाचन के पूरे होने के बाद किसी स्टीवार्ड को इसके बारे में सूचित किया जा सकता है (ग्लोबल नीतियों के अतिरिक्त भी स्टीवार्ड के फैसले लोकल निर्वाचन के खुले रहने के न्यूनतम समय पर प्रभाव डालेंगे)। याद रखें कि इस समय सफल निर्वाचन के लिए कोई न्यूनतम समर्थन प्रतिशत मौजूद नहीं है, और अभिनंदन से नियुक्ति तभी संभव है जब लोकल निर्वाचन पूरा हो जाता है।

Appointment

Global interwiki administrators may nominate themselves, or be nominated by another user, for the global permission at requests for global rights. During this time, provided they've met the prerequisites, they should articulate a clear reason for requesting the permission, and other community members having created their accounts prior to the permissions request in question may express supportive, opposing, or neutral views. Additionally, any community member may and is encouraged to ask pertinent questions related to the candidate's suitability, technical knowledge, relevant experience, aptitude, and similar. A request shall remain open for at least seven (7) calendar days and may be closed when the user has a net support ratio of at least 80%.

Inactivity

Global interwiki administrators who do not participate in the community in some form (such as adding or modifying interwiki prefixes, responding to questions on community noticeboard, IRC or Discord, etc.) in six (6) months will be deemed inactive and may have their global permissions removed by a Steward, after taking account activity on all wikis and related Miraheze platforms.

निष्कासन

अगर कोई interwiki-admin इंटरविकि पर कोई दुर्भावनापूर्ण साइट जोड़ देता है, ऐसा हो सकता है कि बिना सूचना के ही उसके अधिकार हटा दिए जाए।

इंटरविकि प्रबंधकों की सूची

  • आखिरी अपडेट: १७ सितम्बर २०२२
  • इंटरविकि प्रबंधकों की कुल संख्या: 5
+/- User name Languages spoken Other rights Libera Chat nickname on IRC
Agent Isai en-N, es-N, fr-3 administrator, interface administrator, wiki creator, central notice manager, steward Agent
Dmehus en-N autopatrolled dmehus
Ugochimobi en-N, ig-N, bin-N, pcm-N patroller

ugochimobi

Universal Omega en-N administrator, interface administrator, wiki creator, global sysop, global rollbacker, system administrator CosmicAlpha

पिछले और वर्तमान इंटरविकि प्रबंधकों का टाइमलाइन

The following is a chart of interwiki administrators/hi.
User:BukkitUser:Agent IsaiUser:UgochimobiUser:RedminUser:Universal OmegaUser:DmehusUser:TBCtableEXUser:黑底屍User:Shaunak ChakrabortyUser:開拓者User:CnocBrideUser:Hispano76User:AlvaroMolina

ये भी देखें

  • इंटरविकि प्रबंधक के ग्लोबल अधिकारों के लिए यह पृष्ठ देखें
  • इंटरविकि प्रबंधक ग्लोबल समूह से सदस्यों की सूची के लिए यह पृष्ठ देखें