निगमन

From Miraheze Meta, Miraheze's central coordination wiki
This page is a translated version of the page Incorporation and the translation is 36% complete.

Miraheze was founded in July 2015 by an unincorporated team of individuals. On 20 November 2019, Miraheze Limited was formed as a not-for-profit company in the United Kingdom to manage Miraheze. As Miraheze Limited ran into significant operational challenges in mid-2023, by the end of the year the Miraheze community voted to join the WikiTide Foundation instead. This took effect on 6 January 2024.

अगर आपके पास कोई सवाल है, कृपया हमसे संपर्क करें

जब Miraheze को जुलाई 2015 को स्थापित किया गया, इसके सभी ऐसेट (वित्त, डोमेन नाम और सर्वर) जॉन लीविस के नियंत्रण में थे। दिसंबर 2016 में इसके नियंत्रक ब्रेंट लाब्स थे।

हालाँकि, यह एक व्यवहार्य स्थिति नहीं थी। Miraheze का पूर्ण रूप किसी एक व्यक्ति की ज़िम्मेदारी और व्यक्तिगत संपत्ति होना सभी हितधारकों के लिए कई जोखिम पैदा कर सकता था। इसलिए निगमन को ज़रूरी समझा गया। पहली योजना में Miraheze संयुक्त राष्ट्र में एक 501(c)(3) संगठन बन जाता, पर २०१९ में दूसरी स्थितियों की जाँच करने के बाद इसकी यूनाइटेड किंग्डम में एक 'गैर-लाभ कंपनी' के रूप में शुरुआत करने का फैसला लिया गया। ओवेन बेन्स, जॉन के एक कुटुंबी ने इस गैर-लाभ कंपनी के लिए सभी ज़रूरी कागज़ी काम की ज़िम्मेदारी ली।

इस गैर-लाभ कंपनी, Miraheze Limited, को 20 नवंबर 2019 को स्थापित किया गया था। ऐसी कई मुश्किलें थीं जिन्हें सुलझाना ज़रूरी था (जैसे ऐसेट्स के स्वामित्व को बदलना), 31 दिसंबर 2019 तक बदलाव की अवधि चली। इसी के साथ, छोटे बदलाव हुए जिन्होंने सदस्यों को किसी भी तरह से प्रभावित नहीं किया।

Miraheze Limited के मुख्य दस्तावेज़ के लिए File:Miraheze-AoA.pdf देखें।

31 दिसंबर के बाद क्या परिवर्तन आए?

  • कानूनी स्थिति: Miraheze यूनाइटेड किंग्डम में पंजीकृत एक गैर-लाभ कंपनी है।
  • सिस्टम प्रबंधक/SRE: सदस्यों को कोई परिवर्तन नज़र आई: वर्तमान के सभी सिस्टम प्रबंधक अपने निगमन से पहले के पद और ज़िम्मेदारियों पर रहेंगे।
  • निर्देशक: क्योंकि Miraheze एक गैर-लाभ कंपनी होगा, तीन निर्देशकों का एक मंडल मौजूद होगा।
  • उपयोग की शर्तें/निजता नीति: क्षेत्राधिकार (वर्तमान में यूनाइटेड किंग्डम), कॉपीराइट नितियों (यूनाइटेड किंग्डम के नीतियों की लाज रखने के लिए) में बदलाव लाए जाएँगे, और साथ में व्याकरण को भी ज़रा-सा बदला जाएगा।
  • वित्त: वित्त को अब से Labster के बजाय निर्देशकों में से एक, Owen नियंत्रित करेंगे।

WikiTide Foundation

In late 2023, the community voted for Miraheze to become a part of the WikiTide Foundation, a U.S. non-profit organization. The transition went into effect on 6 January 2024.

What changed after 6 January 2024?

  • Legal status: Miraheze is now a project of the WikiTide Foundation
  • Directors: The WikiTide Foundation has a larger Board of Directors including Miraheze, WikiTide, and Wikimedia community members.
  • Trust and Safety: The WikiTide Foundation is working on overhauling Miraheze's Trust and Safety practice.
  • Foundation policies: The Terms of Use and Privacy Policy will be updated to reflect the move to the United States. Policies enacted by the Board will now be designated as "Foundation policies," a type of global policy.
  • Finance: Donations to Miraheze are now tax-deductible in the United States!