निगमन

From Meta
This page is a translated version of the page Incorporation and the translation is 100% complete.

जब Miraheze को जुलाई 2015 को स्थापित किया गया, इसके सभी ऐसेट (वित्त, डोमेन नाम और सर्वर) जॉन लीविस के नियंत्रण में थे। दिसंबर 2016 में इसके नियंत्रक ब्रेंट लाब्स थे।

हालाँकि, यह एक व्यवहार्य स्थिति नहीं थी। Miraheze का पूर्ण रूप किसी एक व्यक्ति की ज़िम्मेदारी और व्यक्तिगत संपत्ति होना सभी हितधारकों के लिए कई जोखिम पैदा कर सकता था। इसलिए निगमन को ज़रूरी समझा गया। पहली योजना में Miraheze संयुक्त राष्ट्र में एक 501(c)(3) संगठन बन जाता, पर २०१९ में दूसरी स्थितियों की जाँच करने के बाद इसकी यूनाइटेड किंग्डम में एक 'गैर-लाभ कंपनी' के रूप में शुरुआत करने का फैसला लिया गया। ओवेन बेन्स, जॉन के एक कुटुंबी ने इस गैर-लाभ कंपनी के लिए सभी ज़रूरी कागज़ी काम की ज़िम्मेदारी ली।

इस गैर-लाभ कंपनी, Miraheze Limited, को 20 नवंबर 2019 को स्थापित किया गया था। ऐसी कई मुश्किलें थीं जिन्हें सुलझाना ज़रूरी था (जैसे ऐसेट्स के स्वामित्व को बदलना), 31 दिसंबर 2019 तक बदलाव की अवधि चली। इसी के साथ, छोटे बदलाव हुए जिन्होंने सदस्यों को किसी भी तरह से प्रभावित नहीं किया।

Miraheze Limited के मुख्य दस्तावेज़ के लिए File:Miraheze-AoA.pdf देखें।

निर्देशक मंडल

निर्देशक मंडल गैर-लाई कंपनी के कार्यों के अध्यक्ष हैं। पहले निर्देशक थे:

सदस्य नाम असली नाम निवास का देश / नागरिकता ईमेल (Miraheze) Miraheze पर भागीदारी नियुक्ति पद
Owen श्री ओवेन बेन्स यूनाइटेड किंग्डम owen[at]miraheze[dot]org गैर-लाभ कंपनी के लिए UK प्रतिनिधि नियुक्त निर्देशक - दोबारा नियुक्त न किए जाने पर दो वर्ष सचिव और कोषाध्यक्ष
Southparkfan श्री फेरान टूफान नेदरलैंड्स southparkfan[at]miraheze[dot]org सिस्टम प्रबंधक, स्टीवार्ड तकनीकी स्वयंसेवकों के नियुक्त निर्देशक - दोबारा नियुक्त न किए जाने पर दो वर्ष बैठक
Void श्री अलेक्ज़ेंडर ज़िमरमैन संयुक्त राष्ट्र void[at]miraheze[dot]org स्टीवार्ड नियुक्त निर्देशक - दोबारा नियुक्त न किए जाने पर दो वर्ष

ध्यान रखें कि वोट सभी निर्देशकों में समान रूप से बाँटे गए हैं। ऊपर के सभी निर्देशक अपने देश और यूनाइटेड किंग्डम में वयस्क आयु पर पहुँच चुके हैं (जो कि १८+ है)।

31 दिसंबर के बाद क्या परिवर्तन आए?

  • कानूनी स्थिति: Miraheze यूनाइटेड किंग्डम में पंजीकृत एक गैर-लाभ कंपनी है।
  • सिस्टम प्रबंधक/SRE: सदस्यों को कोई परिवर्तन नज़र आई: वर्तमान के सभी सिस्टम प्रबंधक अपने निगमन से पहले के पद और ज़िम्मेदारियों पर रहेंगे।
  • निर्देशक: क्योंकि Miraheze एक गैर-लाभ कंपनी होगा, तीन निर्देशकों का एक मंडल मौजूद होगा।
  • उपयोग की शर्तें/निजता नीति: क्षेत्राधिकार (वर्तमान में यूनाइटेड किंग्डम), कॉपीराइट नितियों (यूनाइटेड किंग्डम के नीतियों की लाज रखने के लिए) में बदलाव लाए जाएँगे, और साथ में व्याकरण को भी ज़रा-सा बदला जाएगा।
  • वित्त: वित्त को अब से Labster के बजाय निर्देशकों में से एक, Owen नियंत्रित करेंगे।

अगर आपके पास कोई सवाल है, कृपया हमसे संपर्क करें