IRC

From Miraheze Meta, Miraheze's central coordination wiki
This page is a translated version of the page IRC and the translation is 100% complete.
IRC

Miraheze के सदस्यों और स्वयंसेवकों से लाइव जुड़ने के कई साधन हैं; इनमें से एक साधन है Internet Relay Chat (IRC)। Miraheze Libera.Chat IRC नेटवर्क पर पूरी तरह से मौजूद है। वहाँ पर आप हमारे सभी स्वयंसेवकों से बात कर पाएँगे, मदद माँग पाएँगे, और विशिष्ट विषयों पर चर्चा कर पाएँगे।

कई IRC चैनल्स हमारे हमारे Discord सर्वर पर भी रीले किया जाता है तो अगर आप Discord पर हैं, आपको विशिष्ट चैनलों पर सहायता प्राप्त करने के लिए हमारे IRC चैनलों से तथा विलोमतः जुड़ने की कोई ज़रूरत नहीं।

कृपया याद रखें कि Miraheze परिसर आचार संहिता IRC सहित विकि के बाहर भी सभी स्थानों पर लागू होता है।

पहुँच

हमारे IRC तक पहुँचने के लिए आप निम्नलिखित किसी भी चैनल के पास के छोटे हरे रंग में लिखे "जुड़ें" पर क्लिक करके एक वेब क्लाइंट खोल सकते हैं या फिर अपनी पसंद के किसी भी IRC क्लाइंट का उपयोग कर सकते हैं। IRC के सदस्यों को हमेशा Miraheze परिसर आचार संहिता का पालन करना चाहिए। इस आचरण नीति का कोई भी उल्लंघन दंडनीय होगा।

हमारे कई IRC चैनल्स समर्पित IRC ऑपरेटर्स द्वारा मॉडरेट किए जाते हैं मगर कुछ चैनलों के अलग ऑपरेटर्स हो सकते हैं, जो उनके उद्देश्यों पर निर्भर होता है (जैसे किसी विकि के लिए फ़ीड चैनल पर लोकल प्रबंधख होंगे, सिस्टम प्रबंधक नहीं)। अगर आपको कोई प्रश्न है, कृपया उन्हीं से संपर्क करें।

विशिष्ट IRC चैनलों तक प्रॉक्सी, वेब होस्ट और/या VPN द्वारा पहुँच प्रतिबंधित हो सकती है। यह हमारी सार्वजनिक प्रॉक्सी निवारण नीति के कारण है। अगर आप एक अपवाद का अनुरोध करना चाहते हैं, कृपया tech@miraheze.org को एक ईमेल भेजें।

अगर आपको किसी भी कारण से हमारे IRC चैनलों से बैन कर दिया जाता है, कृपया किसी IRC ऑपरेटर से संपर्क करें या फिर tech@miraheze.org को एक ईमेल भेजें।

क्लोक्स

अगर आप अच्छे चरित्र वाले एक Miraheze सदस्य हैं और आपके पास विकि पर एक खाता है, आप किसी IRC समूह संपर्क से एक Miraheze IRC क्लोक ("cloak") का अनुरोध कर सकते हैं (@miraheze/<सदस्यनाम> के रूप में)। एक क्लोक का अनुरोध करने के लिए कृपया हमारे main चैनल पर इसका उल्लेख करें या फिर किसी समूह संपर्क को एक गोपनीय मैसेज भेजें।

अगर कोई क्लोक धारक, परियोजना को नकारात्मक रूप में दर्शाने वाले व्यवहार में संलग्न रहे और स्वयंसेवक बनने के योग्य न हो, उसका क्लोक बिना किसी चेतावनी के हटा दिया जा सकता है।

चैनल्स

यह प्रमुख IRC चैनलों की एक साधारण निर्देशिका है। इसमें #miraheze नामस्थान में मौजूद सभी चैनल्स सूचीबद्ध नहीं हैं।

मुख्य

  • #miraheze जुड़ें (logs) - Miraheze से संबंधित साधारण चर्चा
  • #miraheze-tech-ops जुड़ें (logs) - Miraheze के प्रौद्योगिकी दल से संपर्क करने या फिर मदद माँगने के लिए चैनल
  • #miraheze-tech जुड़ें (logs) - Miraheze से संबंधित ऐसी साधारण तकनीकी चर्चाओं के लिए चैनल जिनमें प्रौद्योगिकी दल की हमेशा ज़रूरत न हो। इसका इस्तेमाल Miraheze के किसी GitHub रिपॉज़िटरी पर योगदान करने में मदद माँगने, किसी एक्सटेंशन की सुविधाओं या उसमें हुए बदलावों के बारे में चर्चा करने, या फिर चैनल के सदस्यों के साथ अधिमानतः तकनीकी साधारण चर्चाओं जैसी चीज़ों के लिए भी किया जा सकता है।
  • #miraheze-cvt जुड़ें (logs) - ग्लोबल CVT को किसी भी विकि पर बर्बरता या स्पैम रिपोर्ट करने के लिए एक सार्वजनिक चैनल।
  • #miraheze-offtopic जुड़ें - विषय से हटकर चर्चाओं के लिए

विविध

फ़ीड्स

IRC ऑपरेटरों के लिए कृपया IRC/Ops देखें।

लॉगिंग

कुछ चैनलों को wm-bot.wmcloud.org पर लॉग किया जाता है। वे अपने लॉग्स की कड़ियों के साथ ऊपर सूचीबद्ध हैं।

ज्ञापन

अगर आप किसी सदस्य से बात करना चाहते हैं मगर वह उस समय ऑनलाइन नहीं होता है, आप उसके लिए MemoServ की मदद से एक ज्ञापन छोड़ सकते हैं। MemoServ सदस्य को यह बताते हुए एक DM भेजेगा जो उसे लॉग-इन करने पर दिखेगा, कि उसे आपसे एक ज्ञापन मिला हुआ है, और यह भी कि उसे पढ़ना कैसे हो।

कमांड्स की एक सूची के लिए DM की मदद से MemoServ को HELP भेजें (उदाहरणस्वरूप /msg MemoServ HELP)। एक ज्ञापन भेजने के लिए DM की मदद से MemoServ को SEND <IRC सदस्यनाम> <ज्ञापन की सामग्री> भेजें उदाहरणस्वरूप: /msg MemoServ SEND IRCGroupContact क्या मुझे एक Miraheze क्लोक मिलेगा?

बॉट्स

ये कुछ बॉट्स हैं जिनका हम इस्तेमाल करते हैं (कुछ का मालिक Miraheze है और कुछ का नहीं)। किसी चैनल पर कोई बॉट जोड़ने से पहले कृपया पहले किसी ऑपरेटर से संपर्क करें।

  • icinga-miraheze - समस्याओं और समाधानों को रिपोर्ट करता है। Icinga का हिस्सा है
  • MirahezeLogBot - सर्वर प्रबंधक लॉग पर प्रविष्टियों को लॉग करता है
  • MirahezeLSBot - सिस्टम प्रबंधक द्वारा सर्वर से उनके प्रकाशक logsalmsg कमांड से IRC को सीधे प्रकाशित किए गए लॉग प्रविष्टियाँ रीले करता है। MirahezeLogBot फिर प्रविष्टियों को सर्वर प्रबंधक लॉग पर लॉग कर देता है।
  • MirahezeRCBot - सभी सार्वजनिक विकियों से IRC (#miraheze-feed) पर हाल में हुए बदलावों को फ़ीड में लाता है
  • wm-bot - अनुकूलित कमांड्स (जैसे "शुभरात्रि") आदि दिखाता है। चैनल लॉगिंग भी प्रदान करती है। विस्तार के लिए यह देखें।
  • botifico - Miraheze रिपॉज़िटरियों पर GitHub की कार्रवाइयाँ दिखाता है
  • Void-bot - चैनल को अनुरक्षित करने में मदद करता है, सुविधाओं के लिए यहाँ देखें
  • MirahezeRelay - IRC और Miraheze के Discord के बीच मैसेजिस रीले करता है।
  • StreamBotMH - विशिष्ट चैनलों पर निर्दिष्ट विकियों/पृष्ठों/लॉग से हाल में हुए बदलाव रिपोर्ट करता है।
  • litharge - म्यूट्स और बैन्स तथा लॉगिंग के कारण प्रबंधित करता है, और अवधि की समाप्ति पर अनबैन करता है।

स्टॉकशब्द

स्टॉकशब्द वे शब्द हैं जिनसे आपातकालीन स्थितियों में सदस्यों के किसी पूरे समूह का ध्यान आकर्षित किया जा सकता है।

  • !ops - IRC पर मॉडरेशिन की शक्तियों को आवश्यक बनाने वाले किसी सक्रिय परिस्थिति में चैनल ऑपरेटर्स का ध्यान तुरंत आकर्षित करने के लिए।
  • !tech - आपातकालीन स्थितियों में प्रौद्योगिकी दल के जितने हो सके उतने सदस्यों का ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रयुक्त। कृपया ध्यान रखें कि इसका प्रयोग सिर्फ तभी किया जाना चाहिए जब किसी समस्या के समाधान के लिए ज़्यादा-से-ज़्यादा लोगों की ज़रूरत होती हो। इससे SMS अधिसूचनाएँ ट्रिगर हो जाती हैं जिससे लोगों को स्पैम की विधि से नींद से उठा दिया जाता है / चेतावनियाँ दी जाती हैं। इस पिंग को आवश्यक बनाने वाली घटनाओं को पूरे फ़ार्म को और सदस्यों की अधिक संख्या को प्रभावित करना होगा। (कैश प्रॉक्सी डाउन होना, किसी पूरे क्लस्टर को प्रभावित करने वाली डेटाबेस विफलताएँ, कई मिनटों से ज़्यादा तक रहने वाली 502/3 त्रुटियाँ आदि, किसी भी सदस्य का लॉग-इन/आउट करने के बाद भी सम्पादित न कर पाना)