ग्लोबल ब्लॉक

From Meta
This page is a translated version of the page Global blocks and the translation is 100% complete.
Other languages:
ग्लोबल ब्लॉक
ग्लोबल ब्लॉक IP पतों के खिलाफ़ उठाए जाने वाले तकनीकी कदम हैं जो उनके अधिकारों को सीमित करते हैं।

ग्लोबल ब्लॉक तकनीकी कदम हैं जो स्टीवार्ड्स, ग्लोबल सिसॉप्स, और विश्वास एवं सुरक्षा दल, IP पतों या रेंजेस को खाता बनाने, संपादित करने, और अपने वार्ता पृष्ठ को संपादित करने जैसे कुछ कार्यों से रोकने के लिए उठाते हैं। कुछ दुर्लभ मामलों में ब्लॉक इस तरह से लगाए जाते हैं ताकि वे लॉग-इन किए हुए सदस्य को भी प्रभावित करे ताकि प्रतिबंधित रेंजेस के सदस्य भी संपादित न कर पाए, मानो उन्हें ही ब्लॉक किया गया हो। ग्लोबल ब्लॉक ग्लोबल लॉक से अलग होते हैं क्योंकि लॉक का इस्तेमाल सिर्फ पंजीकृत सदस्यों पर किया जा सकता है और इसमें समयांतराल को सेट नहीं किया जा सकता। ग्लोबल ब्लॉक अस्थायी या स्थायी हो सकते हैं, मगर वे शायद ही कभी स्थायी रखे जाते हैं। सभी ग्लोबल ब्लॉक्स को यहाँ Miraheze Meta के Special:Log/gblblock पर लॉग किया जाता है।

ग्लोबल ब्लॉक आम तौर पर IP पतों या रेंजेस को संपादित करने से रोकने के लिए लगाए जाते हैं मगर इनकी क़ाबीलियों को बढ़ाकर इस तरह से भी सेट किया जा सकता है ताकि वे अपने सदस्य वार्ता पृष्ठों को भी संपादित न कर पाए। ग्लोबल ब्लॉक आम तौर पर विकि पर रुकावटें लाने वाले तथा कई विकियों पर बर्बरता फैलाने वाले IP रेंज या फिर उव IP पतों पर लगाया जाता है जो सार्वजनिक प्रॉक्सी निवारण नीति का उल्लंघन करते हैं।

ग्लोबल ब्लॉक का अनुरोध करने के लिए कृपया Stewards' noticeboard का उपयोग करें। कई विकियों पर बर्बरता के मामलें में आप समस्या पैदा कर रहे IP-ओं को काउंटर वैंडलिस्म दल के IRC या Discord चैनल पर भी रिपोर्ट कर सकते हैं जिससे कोई ग्लोबल सिसॉप या स्टीवार्ड पते या रेंज को लोकल या ग्लोबल रूप से ब्लॉक कर देंगे।

अगर आप किसी सक्त ब्लॉक से प्रभावित होते हैं (ब्लॉक जो अकाउंट की सृष्टि को प्रतिबंधित करते हैं), कृपया आपको प्रतिबंध से छूट प्रदान करने या फिर आपके लिए एक अकाउंट बनाने के अनुरोध के साथ cvt(at)miraheze.org पर एक ईमेल भेजें। ध्यान रखें कि ग्लोबल ब्लॉक आम तौर पर लॉग-इन किए हुए सदस्यों को प्रभावित नहीं करते, बस कुछ दुर्लभ मामलों के अलावा।

ये भी देखें

  • ग्लोबल लॉक जो सिर्फ पंजीकृत सदस्यों को प्रभावित करते हैं और उन्हें लॉग-इन करने से रोकते हैं।
  • विकिमीडिया मेटा-विकि पर Global blocks