ग्लोबल IP अवरोध से अपवाद

From Miraheze Meta, Miraheze's central coordination wiki
This page is a translated version of the page Global IP block exemption and the translation is 100% complete.
Global IP block exemption
शॉर्टकट:
GIPBE

ग्लोबल IP ब्लॉक से अपवाद (global-ipblock-exempt) एक ग्लोबल सदस्य समूह है जिससे सदस्य 'सख्त' ग्लोबल अवरोध (पंजीकृत सदस्यों को प्रभावित करने वाले क्वचित् अवरोध) या फिर Tor या StopForumSpam अवरोध बाइपास कर सकते हैं।

नोट: किसी StopForumSpam-अवरोधित रेंज या Tor की मदद से सम्पादन ज़्यादातर Miraheze विकियों पर डिफ़ॉल्ट से अनुमोदित होता है, क्योंकि sfsblock-bypass और torunblocked सदस्य अधिकार डिफ़ॉल्ट सदस्य अधिकारों में शामिल होते हैं। साथ ही, IP पतों के ज़्यादातर ग्लोबल अनुरोध नर्म रेंज अवरोध होते हैं जो पंजीकृत सदस्यों को प्रभावित नहीं करते हैं; इन अवरोधों के पीछे का प्रमुख विचार है स्पैमबॉट फ़ॉर्म्स और सिर्फ बर्बरता के लिए बने खातों के संचालकों द्वारा खातों के निर्माण को रोका जा सके।

ग्लोबल IP अवरोध से अपवाद का अनुरोध करना

ग्लोबल IP अवरोध से अपवाद का अनुरोध स्टीवार्ड सूचनापट्ट पर किया जा सकता है। कृपया एक कारण दें कि आपको अपवाद क्यों चाहिए, और दूसरी संबंधित जानकारी भी दें। अगर आप किसी रेंज अवरोध की वजह से लॉग-इन करके सम्पादित नहीं कर पा रहे हैं, कृपया stewards@miraheze.org को एक ईमेल भेजें। अगर आप ईमेल के ज़रिए अनुरोध कर रहे हैं, कृपया अपना सदस्यनाम और कोई भी आई त्रुटि शामिल करें।

अगर अनुरोध स्वीकार कर लिया जाता है, स्टीवार्ड्स यह समूह साधारणतः अस्थायी रूप से प्रदान करते हैं, साधारणतः एक वर्ष के लिए। अगर आपको एक वर्ष के बाद भी इसकी ज़रूरत होती है, आप स्टीवार्ड सूचनापट्ट पर या फिर ईमेल के ज़रिए फिर से उसका अनुरोध कर सकते हैं।

प्रत्यावर्तन

समूह डिफ़ॉल्ट से सदस्यों को सिर्फ एक वर्ष के लिए दिया जाता है। अगर यह समाप्त हो जाता है, आपको उसके लिए दोबारा आवेदन करना होगा। अक्रिय सदस्यों को भी समूह से नियमित रूप से हटाया जाता है अगर उनके लिए मूलतः कोई समाप्ति कि तिथि सेट न की गई हो।

किसी विकि को हानि पहुँचाने या फिर लोकल प्रतिबंधों को बाइपास करने के लिए ग्लोबल IP अवरोध से अपने अपवाद का दुरुपयोग करने वाले सदस्यों से समूह हटा दिया जाएगा और उनके स्वभाव के कारण ग्लोबल प्रतिबंधों का सामना करना पड़ सकता है।

ग्लोबल IP अवरोध से अपवाद समूह के सदस्य अधिकार

  • Bypass global blocks (globalblock-exempt)
  • Bypass IP blocks, auto-blocks and range blocks (ipblock-exempt)
  • Bypass IP restrictions issued by the StopForumSpam extension (sfsblock-bypass)
  • Bypass automatic blocks of Tor exit nodes (torunblocked)

ये भी देखें