निष्क्रियता नीति

From Meta
Jump to navigation Jump to search
This page is a translated version of the page Dormancy Policy and the translation is 100% complete.

असली अंग्रेज़ी संस्करण और इसके अनुवाद के बीच किसी अंतर के मामले में असली अंग्रेज़ी संस्करण को सही माना जाएगा।
शॉर्टकट:
DP

नीति पर आखिरी संपादन: 2022-01-12

निष्क्रियता

एक निष्क्रिय विकि ऐसी विकि है जहाँ कम से कम पिछले 60 दिनों से कोई प्रक्रिया[1] नहीं हुई है। निष्क्रिय विकियों को अक्रिय माना जाता है और क्योंकि वे फिर भी सर्वर के संसाधनों का उपयोग करते हैं (जैसे विकि के डेटाबेस के लिए डिस्क में जगह), हमें उन्हें बंद करना (या हटाना) होगा। 45 दिनों के बाद विकि पर एक साइट सूचना जारी की जाएगी जो सदस्यों को याद दिलाएगा कि उन्हें और सक्रिय होना होगा। अगर इस बैनर को विकि पर दिखे 15 दिन हो जाते हैं (कम से कम 60 दिनों की अक्रियता), विकि को अपने आप बंद/लॉक कर दिया जाएगा (यानी अब सदस्य उसे सिर्फ पढ़ सकते हैं)। विकि के ब्यूरोक्रैटों को अपने वार्ता पृष्ठ (प्रभावित विकि पर) और ईमेल (अगर सदस्य ने विशेष:वरीयताओं में एक निश्चित ईमेल पता सेट किया हो तो) द्वारा सूचित कर दिया जाएगा और अगले दो हफ़्तों तक विकि को दोबारा खोलने की उनके पास अनुमति होगी (कृपया #दोबारा खोलना देखें)। अगल विकि के बंद होने के 120 दिनों बाद तक भी किसी सदस्य ने विकि को दोबारा खोलने का अनुरोध न किया हो (कम से कम 180 दिनों/6 महीनों की अक्रियता) और यह फिर भी अक्रिय है, इसे हटा दिया जाएगा। उसके दो हफ़्तों बाद विकि को स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा।

अगर सूचनाएँ ठीक से न लगाई जाए तो अगले चरण पर जाने से पहले का समय (उपयोग -> अक्रिय -> निष्क्रिय -> बंद/लॉक किया गया -> हटाया गया) बढ़ सकता है। सदस्यों के पास समस्या को ठीक करने के लिए एक न्यूनतम समय होगा। सन्दर्भ के लिए यहाँ पर एक टेबल है:

Stage Minimum time since last notice Minimum total time Minimum time if 0 contributions
Wiki Created N/A N/A N/A
Inactive Warning 45 45 30
Closure 15 60 N/A
Eligible for deletion 120 180 60
Deleted (when required) 14 194 60

बिना योगदानकर्ताओं के विकियाँ

वे विकियाँ सृष्टि के 60 दिनों बाद ही हटाने के योग्य हो जाएँगे जहाँ एक भी योगदान नहीं है (डिफॉल्ट मुख्य पृष्ठ, कोई संपादन नहीं, सदस्य अधिकारों में कोई बदलाव नहीं, कुछ भी नहीं)। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसा हो सकता है कि सदस्य अपने विकि या Miraheze के बारे में ही भूल गए हो और विकि का अब कोई काम ही नहीं है। विकि के सृष्टि के 30 दिनों बाद तक अगर कोई योगदान नहीं आता, उस विकि के MediaWiki:Sitenotice पर इस नीति के बारे में जानकारी दी जाएगी। और 30 दिनों बाद अगर MediaWiki:Sitenotice पर संपादन एकमात्र योगदान हैं (यानी कि कोई और नया संपादन नहीं है), विकि हटाने के योग्य हो जाएगा।

निष्क्रियता नीति से छूट

अगर आपके पास एक मान्य कारण है कि विकि को क्यों बंद किया हटाया नहीं जाना चाहिए चाहे कुछ भी हो, कृपया किसी स्टीवार्ड से संपर्क करें ताकि हम याद रखें कि आपके विकि को बंद किया/हटया नहीं जाना चाहिए।

विकि के बंद होने से छुटकारा पाने के कुछ साधारण कारण हैं:

  • ऐसी विकियाँ जिन्हें पढ़ने के लिए बनाया गया हो, जहाँ काफी जानकारी है और उसे अक्सर संपादित किया जाना आवश्यक नहीं।
  • विकियाँ जिनका समय-आधारित बैठकों की योजनाएँ बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, उदाहरणस्वरूप विकियाँ जिनका द्विवार्षिक या वार्षिक कार्यक्रमों को को आयोजित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • दूसरे छूट

ध्यान रखें कि इस छूट के योग्य होने के लिए,

  • आपके पास विकि पर लोकल अधिकार होने होंगे।
  • आपको विकि के वर्तमान स्थिति में अधिक योगदान के साथ शामिल होना होगा।
  • आपके पास ऊपर से कोई एक कारण होना होगा।
  • आपको ग्लोबल सक्रियता के चिह्न दिखाने होंगे।
    • इसमें मेटा पर किसी ग्लोबल स्टाफ को संदेश, Stewards' noticeboard कोई नोट, या फिर विकि पर लोकल योगदान शामिल हो सकते हैं।

नीति से छूट का अनुरोध कर रहे विकियों को मामला-दर-मामला के आधार पर जाँचा जाएगा। छूट प्रदान कर दी गई विकियों को Dormancy Policy/Exceptions पर सूचीबद्ध किया जाता है। विकियों को छूट के कई पद प्राप्त हो सकते हैं - जैसे नैतिक अक्रियता के समय में बदलाव, प्रक्रिया की नीति का पालन करने के लिए आवश्यकताओं में बदलाव, या नीति से पूर्ण छूट।

निष्क्रियता नीति से छूट

ऊपर के छूटों की तरह कई विकियाँ हैं जिनके पास इस नीति से छूट है। निष्क्रियता विकि मेटा विकि (इस केंद्रीय परियोजना विकि), loginwiki (जिसका उपयोग तकनीकी कारणों में किया जाता है), commonswiki (केंद्रीय चित्र रिपॉज़िटरी), cvtwiki, conductwiki, या स्टाफ विकि पर कभी लागू नहीं था और न ही होगा।

दोबारा खोलना

विकि के अपने आप बाद होने के बाद (60 दिनों की अक्रियता के बाद) कोई भी अच्छे इरादे वाला सदस्य इसे खोलने का अनुरोध कर सकता है। उसे कुछ सक्रियता दिशानिर्देशों का पालन करना होगा (किसी भी विकि पर), विकि पर पढ़ने का अधिकार होना होगा (अगर विकि व्यक्तिगत है) और विकि को दोबारा खोलने के लिए एक कारण देना होगा। जहाँ ऐसी कोई अधिकतम मात्रा नहीं है कि सदस्य कितनी विकियों को खोलने का अनुरोध कर सकता है, अगर सदस्य ने छोटे समय के अंदर काफी विकियाँ खोल ली हैं, स्टीवार्ड उनके अनुरोध को अस्वीकार कर सकते है।

जब दोबारा खोलने के किसी अनुरोध को स्वीकार किया जाता है, सदस्य को अपने आप कोई अधिकार नहीं दिया जाता, बल्कि अधिकार लोकल निर्वाचन के बाद मामला-दर-मामला के आधार पर दिए जाते हैं।

हटाना

अगर विकि के बंद होने के कम से कम 120 दिनों (कम से कम 180 दिनों/6 महीनों की अक्रियता) के बाद किसी सदस्य ने विकि को दोबारा खोलने का अनुरोध नहीं किया है और यह अब भी अक्रिय है, इसे हटाए गए के रूप में चिह्नित कर दिया जाएगा। इससे विकि को कोई देख नहीं पाएगा (यानी विकि को अब सिर्फ पढ़ा भी नहीं जा सकता)। विकि को हटाए गए के रूप में चिह्नित करने के बाद 14 दिनों की एक अवधि होगी जहाँ विकि को दोबारा सक्षम करना संभव होगा। 14 दिनों के बाद विकि को स्थायी रूप से हटा दिया जाएगा जहाँ विकि से संबंधित सारी डेटा मिटा दी जाएगी। जब हमारे सर्वर से किसी विकि को हटा दिया जाता है, इसे दोबारा नहीं लाया जा सकेगा। उसके बाद विकि को जारी रखने के लिए दोबारा शुरुआत से उसे बनाना होगा या फिर एक बैकअप (अगर मौजूद हो तो) को आयात करना होगा।

ध्यान रखें कि सभी विकियों को 6 महीने बाद हटाया नहीं जाएगा। हटाने के योग्य सभी विकियों को सिस्टम प्रबंधक के फैसले पर ही हटाया जाएगा

सन्दर्भ

  1. प्रक्रिया का मतलब है कोई भी चीज़ जो Special:RecentChanges पर नज़र आए।