निष्क्रियता नीति

From Miraheze Meta, Miraheze's central coordination wiki
This page is a translated version of the page Dormancy Policy and the translation is 94% complete.

शॉर्टकट:
DP

कभी-कभी लोग अपने विकियों के बारे में भूल जाते हैं या फिर उनका जानबूझकर परित्याग कर देते हैं। ऐसे विकियाँ जहाँ पर लंबे समय से कोई गया न हो, स्पैम या बर्बरता के लिए प्रजनन स्थल बन जा सकते हैं जिसके पता चलने में सालों लग सकता है, अगर कभी किसी को पता चलता भी है। निष्क्रिय या खाली विकियाँ Miraheze के संसाधनों का उपयोग करना जारी रखते हैं, तो परित्यक्त विकियों को हटाकर दूसरे विकियों के लिए जगह बनती है जो इस मंच पर शामिल होना चाहते हैं। हटाने की इस प्रक्रिया को संहिताबद्ध करने के लिए Miraheze ने एक विकि निष्क्रियता नीति लागू की है जिसमें वर्णित है कि बिना गतिविधियों के विकियों के साथ क्या होता है।

हमें पता है कि कुछ हालाँकि विकियाँ शायद अपनी प्रकृति से परित्यक्त न हों, वे बहुत कम सम्पादित किए जाते हैं या फिर सामयिक रूप से सम्पादित किए जाते हैं। इसलिए निष्क्रियता नीति के अपवाद मौजूद हैं और स्टीवार्ड्स के लिए अनुरोधों के पट्ट पर ऐसे एक अपवाद का अनुरोध किया जा सकता है।

कार्यविधि

अगर विकि पर 60 दिन तक कोई गतिविधि[1] नहीं होती है, सदस्यों को विकि पर सम्पादित करने और एक नज़र डालने के लिए विकि पर एक साइट-सूचना दिखाई जाती है। अगर 60 और दिन (अक्रियता के कुल 120 दिन) बीत जाते हैं, विकि को केवल-पठनीय मोड में डाल दिया जाता है ("बंद" कर दिया जाता है)। विकि के ब्यूरोक्रैट्स को ईमेल के ज़रिए सूचित कर दिया जाता है, अगर Special:Preferences पर एक ईमेल सेट किया गया हो। इस स्तर पर कोई भी सदस्य विकि की पुनर्स्थापना का अनुरोध कर सकता है (#पुनर्स्थापना देखें)। अगर विकि केवल-पठनीय मोड में सेट किए जाने के 245 दिन (अक्रियता के कुल 365 दिन, या 1 वर्ष) बाद तक पुनर्स्थापित नहीं किया जाता है, उसे सार्वजनिक दृष्टि से हटा दिया जाएगा।[2] उसके 31 दिन बाद वह स्थायी रूप से हटाए जाने का पात्र हो जाएगा।

अगर सूचनाएँ उचित रूप से नहीं जोड़ी जाती हैं, अगले कदम (उपयोग → अक्रिय → निष्क्रिय → बंद/लॉक करना → हटाना) पर जाने से पहले का समय बढ़ सकता है। सदस्यों के पास हर सूचना के बाद समस्या का समाधान करने के लिए एक न्यूनतम समय होगा। यह रहा सन्दर्भ के लिए एक टेबल:

स्तर आखिरी सूचना से न्यूनतम समय न्यूनतम कुल समय 0 योगदानों पर न्यूनतम समय
विकि निर्मित लागू नहीं लागू नहीं लागू नहीं
अक्रियता की सूचना 60 60 (2 महीने) 15
बंद 60 120 (4 महीने) N/A
हटाने का पात्र 245 365 (1 वर्ष) 30
हटाना (जब आवश्यक हो) 31 396 (1 वर्ष और 1 महीना) 30

बिना किसी योगदान के विकियाँ

बिना किसी सम्पादन के खाली विकियाँ विकि के निर्माण के 30 दिन बाद ही हटाने के पात्र हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसा हो सकता है कि सदस्य अपने विकि को Miraheze के बारे में पूरी तरह से भूल चुका है, और विकि पर कोई सामग्री नहीं है। विकि के निर्माण के 15 दिन बाद अगर कोई योगदान नहीं किया जाता है, विकि पर दूसरों को सूचित करने के लिए एक साइट-सूचना जोड़ दी जाएगी। अगर 15 और दिन बाद भी कोई सम्पादन नहीं होता है, विकि को सार्वजनिक दृष्टि से छिपा दिया जाएगा और स्थायी रूप से हटाए जाने का पात्र चिह्नित कर दिया जाएगा।

अपवाद

सभी विकियाँ एक जैसे नहीं होते हैं। हमें पता है कि कुछ विकियाँ शायद परित्यक्त न हों, मगर उनकी प्रकृति के कारण वे बहुत कम सम्पादित किए जाते हैं, अगर वे सम्पादित किए भी जाते हों। अगर आपका विकि निम्न आवश्यकताओं को पूरा करता है, आप स्टीवार्ड्स के लिए अनुरोधों पर निष्क्रियता नीति से अपवाद का अनुरोध कर सकते हैं।

निष्क्रियता नीति से अपवाद के लिए निम्न मापदंडों का पूरा होना ज़रूरी है:

  • विकि को निम्नलिखित में से कम-से-कम एक कारण होना होगा:
    • विकि बहुत लोगों के पढ़ने के लिए है मगर उसे बहुत कम ही सम्पादित किया जाता है, जहाँ ज़्यादातर जानकारी पहले से विकि पर है और उसका सक्रिय रूप से सम्पादित किया जाना ज़रूरी नहीं।
    • विकि समयबद्ध सम्मेलनों के लिए है, जैसे द्विवार्षिक या वार्षिक बैठकों की योजनाओं के लिए उपयुक्त विकियाँ।
    • दूसरे अपावाद। स्टीवार्ड्स के पास अपने फैसले पर दूसरे कारणों के लिए अपवाद प्रदान करने का पूरा अधिकार है।
  • अनुरोधकर्ता के पास विकि पर लोकल अधिकार होने चाहिए।
  • अनुरोधकर्ता को विकि की वर्तमान स्थिति में सार्थक रूप से शामिल हो चुका होना चाहिए।
  • अनुरोधकर्ता को ग्लोबल रूप से सक्रियता का कोई संकेत दर्शाना चाहिए।
    • इसमें शामिल हो सकते हैं किसी स्टीवार्ड या दूसरे ग्लोबल विशेषाधिकार प्राप्त सदस्य को मेटा पर कोई संदेश, स्टीवार्ड्स के लिए अनुरोधों पर कोई टिप्पणी, या फिर उस विकि पर लोकल योगदान।

हर मामले को मामला-दर-मामला के आधार पर हैंडल किया जाता है और स्टीवार्ड्स के पास परम विवेकाधिकार है। अपवाद प्राप्त विकियों को Dormancy Policy/Exemptions पर सूचीबद्ध किया जाएगा। विकियों को अपवादों के अलग-अलग स्तर प्रदान किए जा सकते हैं (अनुमोदित अक्रियता के लिए अलग-अलग अवधियाँ, गतिविधियों के दिशानिर्देशों के अनुपालन के लिए अलग-अलग आवश्यकताएँ, या फिर नियम से पूर्ण अपवाद)।

समय-समय पर स्टीवार्ड्स अपवादों को निरीक्षित करके पूछताछ कर सकते हैं कि उनकी अब भी ज़रूरत है कि नहीं, या फिर अगर यह ज़ाहिर हो कि ऐसा नहीं है तो अपवाद हटा भी सकते हैं। स्टीवार्ड्स यह निर्धारित करने के लिए कई पहलुओं (जैसे पाठकों की संख्या अगर विकि ने पढ़े जाने के कारण अनिश्चितकालीन अपवाद पर दावा किया हो) का इस्तेमाल कर सकते हैं कि अपवाद अब भी ज़रूरी है कि नहीं, और उनके पास परम विवेक है।

आंतरिक और आधिकारिक विकियाँ

निष्क्रियता नीति Miraheze मेटा या Miraheze Commons जैसे आधिकारिक Miraheze विकियों, तकनीकी उद्देश्यों से आवश्यक विकियों, या फिर दलों द्वारा आंतरिक समन्वयन के लिए उपयुक्त विकियों पर लागू नहीं होता है। इन विकियों की पूरी सूची Miraheze की परियोजनाओं के पृष्ठ पर स्थित है।

हटाना

अगर विकि को बंद किए जाने के 245 दिन (अक्रियता के कुल 365 दिन) बाद तक पुनर्स्थापित नहीं किया जाता है, विकि को सार्वजनिक दृष्टि से छिपा दिया जाता है।[3] अगर 31 दिन बाद तक कोई उसे पुनर्स्थापित करने का अनुरोध नहीं करता है, विकि स्थायी रूप से हटाए जाने का पात्र हो जाता है। एक वर्ष पूरा होते ही विकियों को तुरंत नहीं हटा दिया जाता है; उन्हें सिस्टम प्रबंधकों के फैसले पर नियमित रूप से हटाया जाता है, तो विकियों को हटाने में कई महीनों तक का समय लग सकता है। अगर आप देखते हैं कि आपका विकि हटा दिया गया है, सबसे अच्छा यह होगा कि आप जल्द से जल्द पुनर्स्थापना का अनुरोध कर दें।

जब कोई विकि हमारे सर्वरों से हटा दिया जाता है, उसे वापस पाया नहीं जा सकता है। उस विकि को जारी रखने के किसी भी प्रयास में दोबारा शुरुआत करनी होगी वरना अगर कोई बैकअप मौजूद हो तो उसे आयात करना होगा। Miraheze हर महीने सार्वजनिक विकियाँ Archive.org पर बैकअप करता है, तो अगर आपका सार्वजनिक विकि हटा दिया जाता है, संभवतः हमारे पास उसकी एक प्रतिलिपि होगी। ध्यान रखें कि इसमें चित्र शामिल नहीं होंगे।

पुनर्स्थापना और दत्तकग्रहण

On the request of any good-faith user at Steward requests, a wiki may be reopened if it has been closed. The requester must have some sort of activity on Miraheze and must provide a reason for requesting the reopening. If the wiki is private, the requester must have reading permissions on the wiki. While there is no maximum amount of wikis that one can request to reopen, a Steward may decline to reopen a wiki if the user has requested opening a large amount of wikis in a short period of time.

If a request to reopen is approved, the requester is not automatically granted administrator permissions, as wikis can't be adopted per se; permissions are instead granted on a case-by-case basis. See Local elections for more information.

खास मामले

निष्क्रियता नीति के अलावा किसी दूसरे कारण से बंद किए जा चुके विकियाँ उपरोक्त कार्यविधि के अनुसार खोले जा सकते हैं अगर बंद करने के समर्थन में कोई लोकल सार्वजनिक सामुदायिक परामर्श न लिया गए हों।

गोपनीय विकियाँ, विकि के बंद होने से पहले वहाँ पर विशेषाधिकार प्राप्त अच्छी नीयत वाले सदस्यों के अनुरोध पर खोले जा सकते हैं, मगर यह गोपनीय व्यक्तिगत विकियों पर लागू नहीं होता जो पूर्णतः अथवा मुख्यतः, मूलतः अनुरोध करने वाले सदस्य के बारे में हों, जहाँ पर सामुदायिक सर्वसम्मति का पालन करना अनुचित होगा।

सार्वजनिक व्यक्तिगत ई-पोर्टफोलियो, बायोडेटा (रिज़्यूमे), ब्लॉग, या फिर किसी एक सदस्य के संकीर्ण विषयों वाले विकियाँ निष्क्रियता नीति की पुनर्स्थापना की कार्यविधि से अपवादित हैं, क्योंकि किसी के सार्वजनिक व्यक्तिगत ई-पोर्टफोलियो या समकक्ष विकि के प्रबंधन को बदलने के लिए किसी समुदाय के सदस्यों को एक लोकल चर्चा आयोजित करने देने का कोई अर्थ नहीं बनता है।

टिप्पणियाँ

  1. एक अच्छा अंगुष्ठ नियम है कि Special:RecentChanges पर दिखने वाली हर चीज़ गतिविधि मानी जा सकती है (सिवाय खाता निर्माण और स्थानांतरण के)
  2. Cite error: Invalid <ref> tag; no text was provided for refs named softdelete
  3. हम इसे 'नर्मतः हटाना' कहते हैं। इस चरण में विकि को सिर्फ सार्वजनिक दृष्टि से छिपा दिया जाता है, उसकी डेटा को कुछ नहीं होता है।

अवतरण इतिहास

  • 01-01-2016: नीति लागू हुई

नीति आखिरी बार 2024-05-19 को सम्पादित