योगदान करना

From Miraheze Meta, Miraheze's central coordination wiki
This page is a translated version of the page Contributing and the translation is 100% complete.

Miraheze पसंद है?
एक स्वयंसेवक बनें!
Miraheze स्वयंसेवकों यानी आप जैसे आम लोगों से ही बना है!

चाहे आप मीडियाविकि में माहिर हों या न हों, आप मदद कर सकते हैं! नीचे Miraheze पर स्वयंसेवा करके मदद करने के लिए कई मौके सूचीबद्ध हैं।

मदद करने के तरीके

लोकल समुदायों की मदद करें!  
Miraheze की मदद करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है एक विकि का अनुरोध करना और उसका इस्तेमाल करना। सक्रिय रहें, अपना समुदाय गढ़ें, और लोगों को Miraheze पर लाएँ!

विकि नहीं बनाना चाहते है? आपकी रूचि से मेल खाने वाला कोई मौजूदा विकि ढूँढ़ें! Miraheze पर कंप्यूटरों से लेकर टीवी शोज़ और गेम्स तक कई प्रकार के विकियाँ होस्ट किए जाते हैं; आपको अपनी पसंद का कोई विकि मिल ही जाएगा! अपनी रूचि के विकियाँ ढूँढ़ने के लिए WikiDiscover और विकि विवरणिका देखें।

मेटा (इस विकि) पर मदद करें!  
मदद करने का एक दूसरा आसान तरीका है इस विकि यानी Miraheze मेटा पर। Miraheze मेटा पर ग्लोबल समुदाय से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जाती है। आप किसी भी ऐसे प्रश्न का उत्तर देकर मदद कर सकते हैं जिसका आपको उत्तर पता हो। Miraheze मेटा पर अधिकांश प्रश्न सूचनापट्टों पर पूछे जाते हैं। वर्तमान में 3 ऐसे सूचनापट्ट हैं जहाँ सदस्य मदद माँग सकते हैं, जिनमें से हर सूचनापट्ट एक अलग विषय पर केंद्रित है और उसी प्रकार नामकृत है:
  • सामुदायिक सूचनापट्ट — यहाँ पर सभी साधारण प्रश्न पूछे जाते हैं, जैसे ManageWiki, CSS, साँचों, आदि के बारे में प्रश्न। इस सूचनापट्ट का इस्तेमाल ऐसे विषयों पर सामुदायिक चर्चा की शुरुआत करने के लिए भी किया जाता है जो ग्लोबल समुदाय से जुड़े हों। अगर आपको किसी भी चीज़ का उत्तर पता है, उत्तर देने से घबराएँ नहीं!
  • मेटा प्रबंधक सूचनापट्टइस विकि (मेटा) के बारे में सभी मुद्दों की चर्चा यहाँ पर की जाती है, जैसे किसी सदस्य पर बैन का अनुरोध करना, पृष्ठों को अनुवाद के लिए चिह्नित करना, प्रबंधकों के फैसले पर प्रदान की जाने वाली लोकल अनुमतियों का अनुरोध करना, और दूसरी लोकल चीज़ें। यह सूचनापट्ट ग्लोबल कार्रवाई के लिए नहीं है।
  • स्टीवार्ड्स के लिए अनुरोध — कोई भी प्रश्न या मुद्दा जिसमें स्टीवार्ड्स का शामिल होना ज़रूरी हो (जैसे सिर्फ बर्बरता के लिए बने खातों पर लॉक्स का अनुरोध करना, एक सदस्य जाँच का अनुरोध करना, आदि), यहाँ उठाया जाता है। कभी-कभी सदस्यों के प्रश्नों का उत्तर स्टीवार्ड्स द्वारा दिया जाना ज़रूरी नहीं होता, प्रश्न किसी लोगो को बदलने जैसे सरल कार्यों तक के लिए हो सकता है। हालाँकि यह स्टीवार्ड्स के अनुरोधों के लिए है, इसका मतलब यह नहीं कि आप खुद वहाँ पर किसी की मदद नहीं कर सकते; उत्तर देने से घबराएँ नहीं। ज़रूरत पड़े तो उनके पोस्ट को स्थानांतरित करें, और उन्हें गाइड करें!

अगर आपको कभी भी कोई ऐसा प्रश्न मिलता है जो गलत सूचनापट्ट पर पूछा गया हो (जैसे किसी ग्लोबल लॉक का अनुरोध जो स्टीवार्ड्स के लिए अनुरोधों की जगह मेटा प्रबंधक सूचनापट्ट पर किया गया हो), निर्भीक रहें और उसे उचित सूचनापट्ट पर ले जाएँ। अगर आपका सम्पादन पूर्ववत कर दिया जाता है, आपको अनुभव प्राप्त होगा कि समस्याओं को कैसे छाँटना होता है!

Discord और IRC पर मदद करें  
सभी प्रश्न मेटा पर नहीं पूछे जाते हैं, बहुत-से लोग Discord या IRC पर पूछना पसंद करते हैं। वहाँ पर ज़रा रुककर मदद करने से घबराएँ नहीं। ज़्यादातर IRC चैनल्स Discord पर रीले होते हैं, जिसका मतलब है कि आप Discord पर से, IRC का इस्तेमाल कर रहे लोगों से तथा विलोमतः लाइव बात कर सकते हैं। Discord और IRC से जुड़ने के बारे में अधिक जानकारी के लिए उनके अपने-अपने पृष्ठ देखें।
ग्लोबल बर्बरता से लड़ने में मदद करें!  
हालाँकि ग्लोबल बर्बरता से लड़ना मुश्किल लगता है, खास कर क्योंकि Miraheze 7466 विकियाँ होस्ट करता है, असल में ऐसा नहीं है! Miraheze दुरुपयोग फ़िल्टर का इस्तेमाल करती है, जो ज़्यादातर बर्बरता को होने से पहले ही रोक देता है। इसे, और साथ में दूसरे संदेहजनक कार्यों को #miraheze-cvt-feed जुड़ें IRC चैनल पर रिपोर्ट किया जाता है। आप संभावित बर्बरता या स्पैम के लिए इस फ़ीड पर ध्यान रख सकते हैं और उसे #miraheze-cvt जुड़ें पर रिपोर्ट कर सकते हैं। ध्यान रखें कि दोनों चैनल्स Discord पर रीले किए जाते हैं। कोई स्टीवार्ड या ग्लोबल सिसॉप आपकी रिपोर्ट को जाँचकर उचित कदम उठाएगा। अगर कोई सम्पादन दुरुपयोग फ़िल्टर द्वारा नहीं रोका जाता है, आप विकि पर जाकर उसे हाथ से भी पूर्ववत कर सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं, सारांश में यह ज़रूर निर्दिष्ट करें कि आप बर्बरता को पूर्ववत कर रहे थें, वरना शायद आपको ही गलती से बर्बरता फैलाने वाला मान लिया जाए!

अगर सिर्फ बर्बरता के लिए बना कोई खाता दुरुपयोग फ़िल्टर द्वारा रोका जाता है, आपको उसे फिर भी स्टीवार्ड्स को रिपोर्ट करना चाहिए ताकि खाता फ़िल्टर को सफलतापूर्वक बाइपास करके किसी विकि पर बाढ़ न ला दे। उसे रिपोर्ट करने के लिए स्टीवार्ड सूचनापट्ट पर एक नया अनुभाग बनाएँ या फिर #miraheze-cvt जुड़ें पर रिपोर्ट करें।

 Note: सभी विकियाँ ग्लोबल बर्बरता विरोधी योजना का हिस्सा नहीं हैं; कुछ विकियों ने ग्लोबल सिसॉप्स के हस्तक्षेप से उद्देश्यपूर्णतः ऑप्ट-आउट किया है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए बर्बरता विरोधी दल देखें।

Phorge पर मदद करें!  
Phorge Miraheze की टास्क ट्रैकिंग प्रणाली है। हालाँकि वहाँ पर ज़्यादातर टास्क्स के लिए किसी सिस्टम प्रबंधक की ज़रूरत होती है, ऐसा सबके साथ नहीं होता है। हो सकता है कि किसी सदस्य को कोई एक्सटेंशन सक्षम करने में मदद चाहिए हो या फिर शायद उसे ManageWiki पर कोई सेटिंग ढूँढ़ने में परेशानी हो रही है। इन मामलों में अगर आपको प्रश्न का उत्तर आता है, टास्क पर उत्तर देने के लिए आपका हार्दिक स्वागत है। कुछ मामलों में अगर आप निश्चित होते हैं कि समस्या का समाधान किया जा चुका है, आप टास्क को बंद कर सकते हैं। अगर आप Phorge पर नए हैं, यह अनुशंसा दी जाती है कि आप ज़रा ठहरकर यह सीख लें कि किस प्रकार के टास्क्स कब बंद किए जा सकें, ताकि आप गलती से ऐसे टास्क्स बंद न कर दें जो अभी तक सुलझाए नहीं गए हैं।

हालाँकि किसी टास्क में एक डेटाबेस डम्प आयात करने जैसा कोई तकनीकी काम हो सकता है, आप फिर भी टास्क के लिए टैग्स को सही से छाँटकर मदद कर सकते हैं। टैग्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए Phorge देखें।

तकनीकी रूप से मदद करें!  
जहाँ योगदान करने के उपरोक्त साधनों में तकनीकी विशेषज्ञता आवश्यक नहीं, निम्नलिखित साधनों में यह आवश्यक है। अगर आपको तनकीकी रूप से मदद करना आता है, ऐसा करने के लिए आपका हार्दिक स्वागत है।
GitHub पर मदद करें

Miraheze अपने सभी कॉन्फ़िगरेशन्स एक GitHub config रिपॉज़िटरी में होस्ट करती है (अधिक जानकारी के लिए यह पृष्ठ देखें)। जब भी कोई बदलाव करना होता है, इन कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइलों को अपडेट कर दिया जाता है। जब GitHub पर होस्ट की गई किसी भी रिपॉज़िटरी में कोई बदलाव किया जाता है, वह बदलाव अपने आप Miraheze को होस्ट करने वाले सर्वरों पर तैनात कर दिया जाता है। ऐतिहासिक दृष्टि से, सुविधाओं में बदलाव करने के लिए Request features पृष्ठ पर एक अनुरोध भेजा जाता था या फिर एक GitHub मर्ज अनुरोध जोड़ा जाता था। अब ऐसा नहीं होता है, क्योंकि आप ज़्यादातर बदलाव ManageWiki पर कर सकते हैं। मगर इसका मतलब यह नहीं कि आप GitHub पर मदद नहीं कर सकते, आखिर यह रॉकेट साइंस थोड़े ही है!

GitHub खाते (निः शुल्क उपलब्ध) वाला कोई भी व्यक्ति फ़ाइलों में बदलाव को प्रस्तावित कर सकता है।

दिशानिर्देश और परामर्श

इस अनुभाग का ज़्यादातर हिस्सा (आखिर में कुछ हिस्से के अलावा) समझने में आसान है। सभी विकियों पर डिफ़ॉल्ट से और कुछ विकियों पर कोड के अनुसार सेटिंग्स को लागू करने के लिए नेस्टेड ऐरेज़ का इस्तेमाल करता है।

नेस्टिंग का बुनियादी लेआउट कुछ ऐसा है:

  • नामस्थान वेरिएबल्स परिभाषित करें (शुरुआत के पास में, include-ओं के बाद)
    • wgConf (सबसे बड़ा ऐरे)
    • सेटिंग का नाम ('wgVariable' या 'wmgVariable' के रूप में)
      • प्रभावित विकियाँ ('dbname' या 'default' के रूप में जहाँ dbname है साइट का सबडोमेन जिसके आखिर में "wiki" जोड़ा गया हो)
        • सेटिंग का वैल्यू (सेट करने के लिए वैल्यू। यह कोई संख्या, true/false, या कोई ऐरे हो सकता है, जो सेटिंग पर निर्भर होगा।)

 Note: कुछ एक्सटेंशनों को काम करने के लिए अतिरिक्त सेटअप की आवश्यकता होती है। ऐसे मामले में कोई सिस्टम प्रबंधक बदलाव को हैंडल कर लेगा।

एक नया एक्सटेंशन या स्किन स्थापित करना

Miraheze/mediawiki रिपॉज़िटरी पर कोई भी व्यक्ति नए बदलावों के सुझाव प्रस्तुत कर सकता है। पहले से स्थापित न किए गए किसी एक्सटेंशन या स्किन को स्थापित (विकि पर सक्षम करना नहीं) करने के लिए कृपया 'Adding a new extension' देखें।

आंतरिक रूप से मदद करें

Miraheze, Debian पर चलता है और कई सर्वरों का इस्तेमाल करता है। हमारा सर्वर कॉन्फ़िगरेशन Puppet द्वारा प्रबंधित किया जाता है, और हम कई प्रकार के प्रौद्योगिकियों के साथ काम करते हैं। हम वेब स्टैक के संचालन के लिए Apache, GDNSD, MariaDB, NGINX और Varnish के साथ मीडियाविकि का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप उपरोक्त एक या अधिक सॉफ़्टवेयर के अनुकूल हैं, हम आपका अनुभव ज़रूर जानना चाहेंगे! अतिरिक्त सहायता का हमेशा स्वागत है, और आपके लिए छोटे से छोटे सुधार (ठीक किए हुए बग्स/प्रदर्शन आदि) भी हमारे लिए एक बहुत बड़ा सुधार हो सकता है। अगर आप इस क्षेत्र में योगदान करना चाहते हैं, कृपया प्रौद्योगिकी दल से संपर्क करें या फिर बस उसके लिए एक Phorge टास्क बना दें