योगदान

From Meta
Jump to navigation Jump to search
This page is a translated version of the page Contributing and the translation is 100% complete.
Other languages:
English • ‎Nederlands • ‎español • ‎français • ‎hrvatski • ‎italiano • ‎magyar • ‎português • ‎português do Brasil • ‎sicilianu • ‎suomi • ‎svenska • ‎русский • ‎עברית • ‎العربية • ‎हिन्दी • ‎বাংলা • ‎中文(中国大陆)‎ • ‎中文(台灣)‎ • ‎日本語 • ‎한국어

Miraheze स्वयंसेवकों का बना है, जो कि आपकी तरह ही साधारण लोग हैं! चाहे आपको मीडियाविकि के बारे में जितना कम या ज़्यादा पता हो, आप मदद कर सकते हैं! नीचे कई मौके हैं जिनमें आप Miraheze की मदद करने के लिए स्वयंसेवक बन सकते हैं।

Pictogram voting info.svg Note: अगर आप हमारी अलग-अलग भूमिकाओं (तकनीकी/गैर-तकनीकी) में रहकर मदद करना चाहते हैं, आप मदद करने के तरीकों के लिए हमारा Miraheze Vacancies‎ पृष्ठ देख सकते हैं।

आप मदद कर सकते हैं...

...लोकल समुदायों की मदद करके

Miraheze की मदद करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है विकि का अनुरोध करके उसका इस्तेमाल करना। सक्रिय रहें, अपना उप-समुदाय बनाएँ। आपके पहचाने लोगों को Miraheze पर लाएँ।

विकि नहीं बनाना चाहतें? ऐसा विकि ढूँढ़ें जो पहले से ही मौजूद है और आपके विषय से संबंधित है! Miraheze पर कई तरह की विकियाँ होस्ट की जाती हैं, कंप्यूटरों से लेकर TV शोज़ तक, आपको ऐसा विकि ज़रूर मिल जाएगा जिसमें आपको रूचि है! WikiDiscover और Gazetteer of wikis देखें और अपने पसंदीदा विषय पर विकि को ढूँढ़ें।

...मेटा पर मदद करके

मदद करने का एक दूसरा आसान तरीका है इस विकि, Miraheze Meta, पर मदद करना। Miraheze Meta पर ग्लोबल समुदाय से संबंधित समस्याओं की चर्चा की जाती है। आप ऐसे किसी सवाल का जवाब देकर मदद कर सकते हैं जिसका आपको जवाब पता हो। Miraheze Meta पर ज़्यादातर सवाल नोटिसबोर्ड्स पर पूछे जाते हैं। वर्तमान में ऐसे नोटिसबोर्ड हैं जहाँ सदस्य मदद माँग सकते हैं, तीनों के उद्देश्य अलग हैं और उन्हें उसी तरह से लेबल किया गया है:

  • Community noticeboard - विकियों या Miraheze से संबंधित कोई भी सवाल यहाँ पूछा जा सकता है, जैसे ManageWiki पर मदद, विकि को स्टाइल करने के लिए मदद, किसी साँचे से संबंधित मदद, आदि। यह नोटिसबोर्ड विषयों के बारे में सामुदायिक चर्चा शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। अगर आपको किसी चीज़ का जवाब आता है, जवाब देने से घबराइए मत।
  • मेटा प्रबंधकों का नोटिसबोर्ड - इस विकि (मेटा) से संबंधित किसी भी समस्या की चर्चा यहीं की जाती है, जैसे किसी बर्बरता अकाउंट को बैन करवाने के लिए समर्थन जमा करना, पृष्ठों को अनुवाद-योग्य चिह्नित करना, लोकल अधिकारों का अनुरोध करना, और कई सारी लोकल चीज़ें। यह नोटिसबोर्ड ग्लोबल मामलों के लिए नहीं है।
  • Stewards' noticeboard - स्टीवार्ड की मदद की आवश्यकता वाली कोई भी समस्या (जैसे बर्बरता के खातों को बैन करना, किसी दुरुपयोगी सदस्य को रिपोर्ट करना, सॉकपपेट्स की जाँच करना, या एक ग्लोबल स्थानांतरण) यहाँ पूछी जाती है। कभी-कभी सदस्य ऐसा कुछ पूछ बैठते हैं जिसमें किसी स्टीवार्ड के जवाब की ज़रूरत नहीं, यह लोगो बदलने जैसे साधारण कार्यों के लिए भी हो सकता है। हालाँकि यह स्टीवार्ड्स का नोटिसबोर्ड है, इसका मतलब यह नहीं कि आप वहाँ अपनी तरफ से किसी की मदद नहीं कर सकते; उन्हें दिशा दिखाने में खिचखिचाएँ न! ऐसा करके आप हमारे काम के बोझ में दबे स्टीवार्ड्स की हर थ्रेड को छानने और हर छोटे अनुरोध का जवाब देने के बजाय गंभीर चीज़ों पर ध्यान लगाने में मदद करेंगे।

अगर आपको कभी भी ऐसा कोई सवाल नज़र आता है जो कि गलत नोटिसबोर्ड पर है (जैसे स्टीवार्ड्स के नोटिसबोर्ड की जगह मेटा प्रबंधकों के नोटिसबोर्ड पर ग्लोबल लॉक का अनुरोध), हौसला रखें और उसे सही नोटिसबोर्ड पर ले जाएँ। अगर आपकी संपादना को पूर्ववत भी कर दिया जाता है, आप अनुभव प्राप्त करेंगे और समस्याओं से निपटना सीखेंगे!

अनुवाद

क्या आपको कोई भाषा आती है? पृष्ठों को अनुवादित करके Miraheze की मदद करें! ज़्यादातर पृष्ठों पर आप पृष्ठ के ऊपर "इस पृष्ठ को अनुवादित करें" पर क्लिक कर सकते हैं और यह आपको एक ऐसे स्क्रीन पर ले आएगा जिसकी मदद से आप पृष्ठ को अनुवादित कर सकते हैं। हर अनुवाद या निरीक्षण मददगार है!

आप Miraheze के एक्सटेंशनों को भी अनुवादित कर सकते हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए 'Translating Miraheze extensions' देखें।

...डिस्कॉर्ड और IRC पर मदद करके

सभी प्रश्न मेटा पर नहीं पूछे जाते हैं, कुछ लोग डिस्कॉर्ड और IRC पर भी पूछते हैं। रुककर किसी के सवाल का जवाब देने से घबराएँ न। ज़्यादातर IRC चैनल डिस्कॉर्ड पर रीले किए जाते हैं यानी कि आप असल में IRC पर लोगों से बात कर सकते हैं। डिस्कॉर्ड और IRC को जोड़ने के बारे में अधिक जानकारी के लिए उनके अपने-अपने पृष्ठ देखें।

...ग्लोबल बर्बरता से लड़के

ग्लोबल बर्बरता ले लड़ना मुश्किल लग सकता है, खासकर कि जब Miraheze 5010 विकियाँ होस्ट करता है, असल में ऐसा नहीं है! Miraheze AbuseFilter का इस्तेमाल करता है, जो ज़्यादातर बर्बरता को राह पर ही रोक देता है। इसके साथ दूसरे शकदायी कार्य भी #miraheze-cvt-feed connect IRC चैनल पर रिपोर्ट किया जाता है। आप इस फीड को किसी भी संभव बर्बरता के लिए जाँच सकते हैं और उसे #miraheze-cvt connect पर रिपोर्ट कर सकते हैं। ध्यान रखें कि दोनों ही चैनल डिस्कॉर्ड पर रीले किए जाते हैं। एक स्टीवार्ड इसकी जाँच करेगा और ज़रूरत पड़ने पर सदस्य को ग्लोबल रूप से ब्लॉक कर देगा। अगर कोई संपादना AbuseFilter द्वारा रोका नहीं जाता, आप खुद विकि पर जाकर उसे खुद ही पूर्ववत कर सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं, बस सारांश में लिखें कि आप बर्बरता को पूर्ववत कर रहे थें वरना आप खुद ही बर्बरता फैलाने वाले बन जाएँगे!

अगर कोई बर्बरता का खाता AbuseFilter द्वारा रुक जाता है, आप इसे फिर भी स्टीवार्ड्स को रिपोर्ट कर सकते हैं ताकि खाता फिल्टर के आर-पार जाकर विकि पर बाढ़ न फैलाए। उसे रिपोर्ट करने के लिए आप Stewards' noticeboard पर एक नया सेक्शन बना सकते हैं या फिर आप उसे #miraheze-cvt connect पर रिपोर्ट कर सकते हैं।

Pictogram voting info.svg Note: सभी विकियाँँ ग्लोबल गैर-बर्बरता प्रोग्राम का हिस्सा नहीं हैं, कुछ जान-बूझकर निकल आए हैं। ये आम तौर पर बड़ी विकियाँ हैं जहाँ हर समय बर्बरता पर नज़र रखने वाले कई प्रबंधक हैं। व्यक्तिगत विकियों को CVT फीड पर रिपोर्ट नहीं किया जाता है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए Counter Vandalism Team देखें।

...विकियाँ बनाने में मदद करके

विकि सृष्टिकार, जैसा उनके नाम से पता चलता है, स्वयंसेवक हैं जो विकि की सृष्टि में मदद करते हैं। वे हर अनुरोध को जाँचते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि वे उचित हैं और कंटेंट नीति का उल्लंघन नहीं करते।

जितने हमारे पास विकि सृष्टिकार होंगे, उतनी ही जल्दी हम नए अनुरोधों को जाँच पाएँगे, जिससे Miraheze के सदस्यों के लिए एक बेहतर अनुभव बनता है और एक बढ़ते और उभरते समुदाय का बीज बोया जा सकता है।

विकि सृष्टिकार बनने के लिए आपको समुदाय में विश्वसनीय होना होगा, कृपया यहाँ wikicreator अधिकारों का अनुरोध करें और स्टीवार्ड्स समुदाय को चर्चे करने देंगे, जिसके बाद वे फैसला करेंगे कि अनुरोध को स्वीकार करना है कि नहीं।

विकि सृष्टिकार बनना चाहते हैं? मेटा:विकि सृष्टिकार और Meta:Wiki creators guide देखें।

...Phabricator पर मदद करके

Phabricator Miraheze की टिकट सिस्टम है। वहाँ कई टास्क हैं जिन्हें सिस्टम प्रबंधक की मदद की आवश्यकता है, और कुछ को नहीं। किसी सदस्य को ManageWiki पर किसी सेटिंग को ढूँढ़ने में सहायता चाहिए हो सकती है। इस मामले में अगर आपको यकीन है कि समस्या सुलझाया जा चुका है, आप टास्क को बंद कर सकते हैं। अगर आप Phabricator पर नए हैं, हम सलाह देंगे कि आप पहले जान लें कि किस तरह के टास्क्स को बंद करना चाहिए, ताकि आप किसी टास्क को गलती से बंद न कर दें।

अगर किसी टास्क में विकि डंप को आयात करने जैसे तकनीकी चीज़ों का ज़िक्र है, आप टास्क को सही टैगों में डालकर योगदान दे सकते हैं। टैगों के बारे में अधिक जानकारी के लिए Phabricator देखें।

...तकनीकी रूप से मदद करके

जहाँ उपर्युक्त तरीकों में तकनीकी कौशल की आवश्यकता नहीं है, नीचे के तरीकों में है। अगर आपको तकनीकी रूप से योगदान देना आता है, ऐसा ज़रूर करें!

...GitHub पर

Miraheze अपने सारे कॉन्फिगरेशन एक GitHub config रिपॉज़िटरी में होस्ट करता है (अधिक जानकारी के लिए यह पृष्ठ देखें)। जब भी कोई बदलाव लाना होता है, इन कॉन्फिगरेशन फाइलों को अपडेट कर दिया जाता है। जब GitHub पर होस्ट किए गए किसी भी रिपॉज़िटरी को अपडेट किया जाता है, बदलाव अपने आप Miraheze को होस्ट कर रहे सर्वरों पर तैनात कर दिए जाते हैं। पहले सुविधाओं में बदलाव Request features पृष्ठ पर एक अनुरोध भेजकर या फिर एक GitHub मर्ज अनुरोध जोड़कर किए जाते थे। अब ऐसा नहीं होता, आप कॉन्फिगरेशन में ज़्यादातर बदलाव ManageWiki पर कर सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं कि आप GitHub पर मदद नहीं कर सकते, यह रॉकेट विज्ञान नहीं है!

GitHub खाता (मुफ्त में उपलब्ध) वाला कोई भी व्यक्ति फ़ाइल परिवर्तनों को प्रस्तावित कर सकता है।

दिशानिर्देश और सुझाव

इस सेक्शन के ज़्यादातर हिस्से (आखिर में थोड़े हिस्से के अलावा) को समझने में आपको कोई दिक्कत नहीं आनी चाहिए। यह सभी विकियों पर डिफॉल्ट से सेटिंग्स को लागू करने के लिए नेस्टेड ऐरे का इस्तेमाल करता है, या फिर कुछ विकियों पर उनके कोड के हिसाब से।

बुनियाद नेस्टिंग लेआउट कुछ ऐसा है:

  • नेमस्पेस वेरिएबल को परिभाषित करें (शुरुआत के करीब, include के पास)
    • wgConf (सबसे बड़ा ऐरे)
    • सेटिंग का नाम ('wgVariable' या 'wmgVariable' के रूप में)
      • प्रभावित विकियाँ (in the form of 'dbname' या 'default' के रूप में जहाँ dbname आखिर में "wiki" के साथ विकि का सबडोमेन है)
        • सेटिंग का वैल्यू (सेट करने के लिए वैल्यू। सेटिंग पर निर्भर होकर यह संख्या, true/false, या ऐरे हो सकता है।)

करने के लिए कुछ आसान कामों में से एक है पहले से ही स्थापित एक्सटेंशनों को सक्षम करना (wgConf का extensions नामक सेक्शन देखें, जो कि ऊपर के फॉर्मेट का पालन करता है जहाँ "Setting name" 'wmgUseExtension' जैसा कुछ होगा और जहाँ Extension सक्षम करने के लिए एक्सटेंशन का नाम है)।

Pictogram voting info.svg Note: कुछ एक्सटेंशनों को काम पर लगाने के लिए अतिरिक्त सेटअप की ज़रूरत है। ऐसे मामले में एक सिस्टम प्रबंधक बदलाव को हैंडल कर लेंगे।

एक नया एक्सटेंशन या स्किन स्थापित करना

कोई भी Miraheze/mediawiki रिपॉज़िटरी पर नए बदलावों के सुझाव प्रस्तुत कर सकता है। किसी पहले से स्थापित न किए गए एक्सटेंशन या स्किन को स्थापित (विकि पर सक्षम करना नहीं) करने के लिए कृपया 'Adding a new extension' देखें।

...आंतरिक रूप से

Miraheze Debian पर चलता है जहाँ १५ VPS जो कि RamNode द्वारा होस्ट किए जाते हैं जबकि १ VPS Backupsy द्वारा (बैकअप रखने के लिए)। ये ज़्यादातर OpenVZ द्वारा संचालित हैं, बस कभी-कभी KVM। हमारा सर्वर कॉन्फिगरेशन Puppet द्वारा प्रबंधित किया जाता है, और हम कई तरह की प्रौद्योगिकियों के साथ काम करते हैं। हम Apache, GDNSD, MariaDB, nginx और Varnish के साथ वेब स्टैक को संचालित करने के लिए MediaWiki का उपयोग करते हैं। अगर आप इनमें से किसी भी सॉफ्टवेयर के अनुकूल हैं, हम आपके अनुभव के बारे में ज़रूर सुनना चाहेंगे! अतिरिक्त मदद का हमेशा स्वागत किया जाता है, और आपके लिए सबसे छोटे सुधार (ठीक किए गए बग्स/प्रदर्शन) भी हमारे लिए काफी बड़ा सुधार हो सकता है। अगर आप इस क्षेत्र में योगदान देना चाहते हैं, कृपया सिस्टम प्रबंधकों से संपर्क करें या फिर इसके लिए एक Phabricator टास्क बना लें