योगदान

From Meta
Jump to navigation Jump to search
This page is a translated version of the page Contributing and the translation is 82% complete.
Other languages:
English • ‎Nederlands • ‎español • ‎français • ‎hrvatski • ‎italiano • ‎magyar • ‎português • ‎português do Brasil • ‎suomi • ‎svenska • ‎русский • ‎العربية • ‎हिन्दी • ‎বাংলা • ‎中文(中国大陆)‎ • ‎日本語 • ‎한국어

जैसा कि आप जानते हैं कि मिरहेज़ एक समुदाय द्वारा संचालित वाइकफार्म है, जो स्वयंसेवकों द्वारा संचालित किया जाता है। और निश्चित रूप से आप भी मदद कर सकते हैं! यदि आप विभिन्न भूमिकाओं (तकनीकी / गैर-तकनीकी) को लेने में हमारी सहायता करना चाहते हैं, तो कृपया नीचे देखें और हमारी $चमत्कार-रिक्तियाँ। मिरहेज़ रिक्तियाँ मदद के लिए पेज।

हमारी सेवाओं का उपयोग करना

सबसे आसान तरीकों में से एक है जो किसी भी उपयोगकर्ता की मदद कर सकता है मिर्हेज एक विकी का अनुरोध करके और इसका उपयोग कर रहा है। सक्रिय रहें, अपना उप समुदाय विकसित करें। जिन लोगों को आप जानते हैं, उन्हें मिराज़े में लाएँ। इसके अलावा, WikiDiscover और wikis के राजपत्रकार को देखने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

विकी क्रिएटर्स

विकी निर्माता स्वयंसेवक हैं जिन्होंने दो इंटरफेस के बारे में थोड़ा बहुत सीखा है जो उन्हें विकी बनाने की अनुमति देता है: शेष:RequestWikiQueue और Special:CreateWiki। Special:CreateWiki

हमारे पास जितने अधिक विकि निर्माता हैं, उतनी ही तेज़ी से हम नए विकि अनुरोधों को संसाधित कर सकते हैं, जो हमारी सेवाओं के अंतिम उपयोगकर्ता के लिए एक बेहतर अनुभव बनाता है।

विकिकेटर बनने के लिए आपको समुदाय पर भरोसा करने की आवश्यकता है, कृपया विकिक्रीटियर अधिकार rfp।यहाँ और Stewards से अनुरोध को स्वीकार करने या अस्वीकार करने का निर्णय लेने से पहले वहाँ चर्चा की अनुमति देगा।

विकी रचनाकारों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया Meta: Wiki creators और Meta:Wiki creators guide को देखें।

फ़ीचर अनुरोध

हम फ़ीचर अनुरोध के साथ हमारी सहायता करने के लिए किसी भी उपयोगकर्ता का स्वागत करते हैं। हमारे सभी कॉन्फ़िगर और उपयोग किए गए सॉफ़्टवेयर हमारे GitHub config repo में पर उपलब्ध है (देखें यह पृष्ठ अतिरिक्त जानकारी के लिए। जब किसी भी रिपॉजिटरी में होस्ट की गई फ़ाइलों को अपडेट किया जाता है। परिवर्तनों को स्वचालित रूप से मिरहेज़ की मेजबानी करने वाले सर्वरों पर तैनात किया जाता है।

GitHub खाता (मुफ्त में उपलब्ध) वाला कोई भी व्यक्ति फ़ाइल परिवर्तनों को प्रस्तावित कर सकता है।

आसान शुरुआत

आरंभ करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है हमारे [मिरहेज़ / mw-config repo में feature request और फिर LocalSettings.php फ़ाइल का संपादन। इस फ़ाइल के अधिकांश (अंत में थोड़ा छोड़कर) समझने के लिए कुछ आसान सामान होना चाहिए। यह डिफ़ॉल्ट रूप से सभी विकियों में सेटिंग्स को लागू करने के लिए नेस्टेड एरेज़ का उपयोग करता है, या कुछ विकी को कोडित के रूप में।

मूल नेस्टिंग लेआउट इस प्रकार है:

  • नाम स्थान चर को परिभाषित करें (शुरुआत के करीब, शामिल हैं)
  • wgConf (सबसे बड़ी सरणी)
    • सेटिंग नाम ('wgVariable' या 'wmgVariable' के रूप में)
      • विकी से प्रभावित ('dbname' या 'डिफ़ॉल्ट' के रूप में जहां dbname साइट का उपडोमेन है "wiki" जो अंत में जोड़ा गया है)
        • सेटिंग मान (सेट करने के लिए मान। सेटिंग के आधार पर संख्या, सही / गलत या एक सरणी हो सकती है।)

कुछ आसान सामान पहले से इंस्टॉल किए गए एक्सटेंशन को सक्षम करने में सक्षम होंगे (wgConf नामक अनुभाग देखें एक्सटेंशन, जो ऊपर दिए गए प्रारूप का अनुसरण करता है जहां "सेटिंग नाम" कुछ इस तरह होगा 'wmgUse एक्सटेंशन </ span> 'जहां एक्सटेंशन सक्षम करने के लिए एक्सटेंशन का नाम है।

ध्यान दें कि फ़्लो और विजुअलाइडर जैसे कुछ एक्सटेंशन के लिए अतिरिक्त कॉन्फ़िगरेशन की आवश्यकता होती है।

एक नया विस्तार या त्वचा स्थापित करना

कोई भी Miraheze / mediawiki रेपो में परिवर्तन का प्रस्ताव कर सकता है। नया एक्सटेंशन या स्किन इंस्टॉल करने के लिए जो पहले से इंस्टॉल नहीं है (विकि पर सक्षम नहीं है), कृपया देखें यह पेज

सर्वरों को छोटा करना

मिरहेज़े शुद्ध रूप से डेबियन 15 वीपीएस पर $ रेमनोड द्वारा होस्ट किए गए और 1 वीपीएस $ बैकअपी (स्टोरिंग बैकअप) द्वारा होस्ट किए गए हैं - ज्यादातर ओपनवीजेड द्वारा संचालित, बहुत दुर्लभ मामलों में केवीएम में। हमारा server configuration कठपुतली द्वारा प्रबंधित किया जाता है, और हम विभिन्न प्रकार की तकनीकों के साथ काम करते हैं। हम वेब स्टैक को पावर देने के लिए $ apache, $ gdnsd, $ mariadb, $ nginx और $ वार्निश के साथ $ Mediawiki का उपयोग करते हैं। यदि आप ऊपर बताए गए एक या अधिक सॉफ़्टवेयर से परिचित हैं, तो हम आपके अनुभव के बारे में सुनना पसंद करेंगे! अतिरिक्त मदद हमेशा स्वागत है, और यहां तक कि आपके लिए सबसे छोटे सुधार (निश्चित कीड़े / प्रदर्शन, आदि) हमारे लिए एक बड़ा सुधार हो सकते हैं। कृपया सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर से संपर्क करें, यदि आप इस क्षेत्र में योगदान देना चाहते हैं या बस एक Phabricator task इसके लिए।

अनुवाद

आप या तो ऊपर दिए गए "अनुवाद" या अनुवाद एक्सटेंशन पर क्लिक करके मेटा पर पृष्ठों का अनुवाद कर सकते हैं।