आचार संहिता

From Meta
This page is a translated version of the page Code of Conduct and the translation is 96% complete.

असली अंग्रेज़ी संस्करण और इसके अनुवाद के बीच किसी अंतर के मामले में असली अंग्रेज़ी संस्करण को सही माना जाएगा।
शॉर्टकट:
CoC

साधारण नियम

इस अनुभाग के नीतियाँ उन सभी डोमेन्स पर लागू होते हैं जिनपर एक समूह के रूप में 'Miraheze' का अधिकार है। इसकी एक अधूरी सूची है यह वेबसाइट, libera.chat पर #miraheze- नेमस्पेस वाली कोई भी IRC चैनल, Phabricator और डिस्कॉर्ड

  • सभ्य रहें। हम सभी एक ही समुदाय के सदस्य हैं, तो अनुकूल रहें, सबका स्वागत करें, और सभ्य स्वभाव रखें। ऐसा कोई बनें जिसके आस-पास लोग रहना पसंद करे।
  • सभी का सम्मान करें। बुरे स्वभाव के लिए असहमति कोई बहाना नहीं है। हम बहस सुलझाने, अच्छा विश्वास रखने और मेहरबानी रखने के लिए साथ काम करते हैं। हम असहमति को व्यक्तिगत हमले की सीमा तक आने नहीं देते। एक ऐसा समुदाय किसी काम का नहीं जहाँ लोगों को हमेशा किसी बात को डर हो।
  • दूसरे सदस्यों के साथ उत्पीड़न अस्वीकार्य है। आपके कार्यों के प्रभाव और साधन पर निर्भर, आपको एक बार चेतावनी दी जा सकती है या फिर तत्कालीन बैन/म्यूट कर दिया जा सकता है।
  • संदेह होने पर मदद माँगें। इस समुदाय में किसी से भी सटीक होने की अपेक्षा नहीं की जाती। जल्दी सवाल पूछने पर बाद में जाकर कई समस्याओं का निवारण किया जा सकता है, तो सभी को सवाल पूछने को कहा जाता है, शायद उन्हें समर्पित फोरम पर निर्देशित कर दिया जा सकता है। जिन्हें पूछा जाता है, उन्हें हमेशा मदद करनी चाहिए।
  • अपने पद का खयाल रखें। अगर आप एक स्टाफ सदस्य हैं, या आपके हाथों में समुदाय संसाधनों को चलाने की कोई ज़िम्मेदारी है (जैसे कोई बॉट चलाना), अपने समय का खयाल रखें। हम सबको पता है कि ज़िन्दगी काफी व्यस्त हो सकती है, तो अगर आपको लगता है कि किसी नई नौकरी या परिवार में स्थिति समुदाय में भागीदारी निभाने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है, सम्मान रखते हुए अपने पद को छोड़ने का एक तरीका खोजें। सुनिश्चित करें कि कोई आपकी जगह ले सकता है, और ज़रूरी जानकारी (कॉन्टैक्ट, पासवर्ड्स, आदि) को एक निर्बाध संक्रांति दिखे।

हम सभी मुद्दे से दूर जाते हैं, और साधारण गैर-विषय चर्चाएँ ठीक हैं। हालाँकि अगर Miraheze के किसी भी सेवा पर अगर आप सचमुच के गैर-विषय चर्चाओं पर रुकावट लाते हैं, आपको शायद हटा दिया जाए।

हमारे वेबसाइट पर लागू हमारे कंटेंट नीति के अतिरिक्त, किसी भी तरह का स्पैम अस्वीकार्य है।

हमारी उपयोग की शर्तें और निजता नीति हमारे वेबसाइट के अलावा संभव सेवाओं में भी लागू होते हैं।

उत्पीड़न की परिभाषा

इस आचार संहिता में उत्पीड़न और बुरे स्वभाव की कुछ परिभाषाएँ हैं:

  • व्यक्तिगत हमले, हिंसा, हिंसा की धमकी देना, या जानबूझकर धमकी देना।
  • आपत्तिजनक, अपमानजनक, या भेदभावपूर्ण बातें।
  • यौन भाषा या चित्रों का गैर-विषयक उपयोग।
  • गलत या अनपेक्षित सार्वजनिक या व्यक्तिगत संपर्क, पीछा करना, या किसी भी तरह का स्टॉकिंग।
  • किसी की अनुमति के बिना उसकी निजी परिचय या दूसरे निजी जानकारी का खुलासा करना। कुछ परिचयात्मक जानकारी का खुलासा करने की अनुमति अपने आप दूसरी जानकारी के खुलासे की अनुमति नहीं है।
  • व्यक्तिगत संपर्क का अनचाहा प्रकाशन। उत्पीड़न रिपोर्ट करने के लिए (जैसा यहाँ बताया गया है) निजी संपर्क या व्यक्तिगत परिचयात्मक जानकारी का खुलासा करना या रिपोर्ट करना स्वीकार्य है।
  • लगातार रुकावट, या सामुदायिक सहयोग को अवरुद्ध करने (यानी ट्रोल करने) जैसे तरीकों से चर्चे या समुदाय को हानि पहुँचाना।
  • भेदभाव (अगर आवश्यक न हो तो), खासकर हाशिए पर और अन्यथा कम प्रतिनिधित्व पाने वाले समूहों के खिलाफ़। इन समूहों की तरफ जागरुकता का लक्ष्य चलाना सही माना जाता है।
  • आचार संहिता के असली उल्लघनों को रिपोर्ट करने के अलावा किसी भी कारण से आचार संहिता का उपयोग करना (जैसे किसी ऐसे से यह कहकर बदला लेना कि उनका जवाब उत्पीड़न था, जिसने सचमुच उत्पीड़न को रिपोर्ट किया हो)।
  • समिति के किसी फैसले का पालन न करना, उदाहरणस्वरूप समिति द्वारा किसी को ब्लॉक किए जाने पर उसे अनब्लॉक करना।
  • स्टीवार्ड्स/अचार संहिता समिति के सदस्यों द्वारा ठीक से उत्पीड़न के खिलाफ़ सही कदम उठाने में बार-बार असफल होना।

IRC के लिए

यह अनुभाग libera.chat पर #miraheze नेमस्पेस के सभी IRC चैनलों पर लागू होता है। हम जानते हैं कि IRC, Miraheze स्टाफ और स्वयंसेवकों से बात करने के लिए एक काफी आवश्यक उपकरण है, पर ये बातें हमेशा याद रखें:

हमारी दूसरी सेवाओं की तरह यहाँ पर भी स्पैम की अनुमति नहीं है, और गैर-विषयक चर्चा को भी एक सीमा में रहना चाहिए।

IRC चैनल या नेमस्पेस ऑपरेटर्स (एक या एकाधिक #miraheze* चैनल पर +o ChanServ चिप्पी वाले सदस्य) के पास IRC चैनल के मॉडरेशन के मामले में फैसला लेने का अधिकार है।

  1. miraheze ऑपरेटर्स को सभी प्रतिबंधों पर एक अवधि और कारण दर्ज करना होगा क्योंकि Litharge (पहले Freenode पर EIR) हमारी प्रतिबंध सूची को प्रबंधित करती है।

Phabricator के लिए

Phabricator समस्याओं को ट्रैक (और कई चीज़ें) करने वाला हमारा ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है, और हम जानते हैं कि यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि वहाँ आखिर चल क्या रहा है।

हमेशा की तरह, कृपया Phabricator का उपयोग करते समय सभी के प्रति सम्मान रखें।

अगर हम किसी टास्क को जल्दी नहीं सुलझा पाते या हमें टास्क को किसी कारण से अस्वीकार करना पड़ता है, कृपया सहनशील रहें।

Phabricator पर स्पैम, या इस आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले किसी तरह के आपत्तिजनक स्वभाव के चलते ऐसा हो सकता है कि आपके खाते को Phabricator प्रबंधक द्वारा अक्षम कर दिया जाए।

मॉडरेशन

Miraheze सहायता प्लैटफॉर्म्स (IRC, Phabricator, या समिति द्वारा सुझाया गया कोई भी साधन) मुक्त विचार का मंच नहीं हैं; ये Miraheze के बारे में चर्चा के लिए हैं। हर प्लैटफॉर्म के अपने-अपने मॉडरेटर्स हैं।

मॉडरेटर्स को समुदाय के सदस्यों से एक ज़रा-सा ऊँचा पद दिया जाता है। अगर कोई मॉडरेटर किसी आपत्तिजनक स्थिति का जड़ होता है, ऐसा हो सकता है कि कोई उनकी परवाह न करें, या फिर उन्हें अपने पद से ही हटा दिया जाए अगर वे आचार संहिता का पालन नहीं कर पाते।

मॉडरेटर कार्यों के खिलाफ़ शिकायत नीचे के रिपोर्ट प्रक्रिया से किए जाने चाहिए।

प्रवर्तन

अगर आप किसी को आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए पाते हैं, आपको निर्दिष्ट साधन के मॉडरेशन या प्रबंधन दल से संपर्क करना चाहिए।

श्रेय

इस नीति के कुछ हिस्सों के स्रोत हैं Go भाषा के आचार संहिता, Django आचार संहिता - रिपोर्ट गाइड, [[:mw:Code of Conduct/Committee</|विकिमीडिया आचार संहिता तकनीकी समिति]], [[mw:Code of Conduct</|विकिमीडिया तकनीकी साधन के आचार संहिता]], Ubuntu आचार संहिता v2.0 और Google विकासक समुदाय दिशानिर्देशों, और सभी को क्रिएटिव कॉमन्स एट्रीब्यूशन-ShareAlike 3.0 Unreported के अंतर्गत लाइसेंस किया गया है।