बंद विकियाँ

From Miraheze Meta, Miraheze's central coordination wiki
This page is a translated version of the page Closed wikis and the translation is 72% complete.

शॉर्टकट:
CW
Closed wikis
यह पृष्ठ बंद विकियों के बारे में, और उन्हें ग्रहण करने के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

एक बंद विकि वह विकि है जिसे:

  • सॉफ्टवेयर द्वारा 60 दिनों के निष्क्रियता हेतु अपने आप बंद कर दिया गया है[1];
  • किसी कारण से लोकल ब्यूरोक्रैट या फिर managewiki अधिकार वाले किसी सदस्य द्वारा बंद किया गया है;
  • स्टीवार्ड्स या Miraheze स्टाफ द्वारा विकि के कंटेंट नीति, आचार संहिता आदि जैसे किसी ग्लोबल नीति का उल्लंघन करने की वजह से बंद किया गया है।

वर्तमान में Miraheze पर 5529 विकियाँ होस्ट किए जाते हैं और हम समय-समय पर निष्क्रिय विकियों को बंद कर देते हैं। क्योंकि Miraheze मुख्य रूप से दान पर चलता है, इसे वे विकियाँ बंद करने पड़ते हैं जिनके बारे में सदस्य भूल चुके हैं या जो निष्क्रिय हो चुके हैं, ताकि संसाधन बचाए जा सके।

निष्क्रियता के चलते बंद होना

Miraheze पर होस्ट किए गए सभी विकियाँ निष्क्रियता नीति जैसे ग्लोबल नीतियों का पालन करते हैं जिसमें कहा गया है कि अगर कोई विकि 60 दिनों से अधिक के लिए निष्क्रिय हो जाता है, उसे बंद कर दिया जाएगा और दत्तक ग्रहण करने के लिए रख दिया जाएगा। नीचे बंद विकियों को ग्रहण करना देखें। 45 दिनों तक निष्क्रिय विकियों पर एक निष्क्रियता नीति दिखाई जाती है और 15 दिनों बाद तक अगर कोई क्रिया नहीं होती, उसे बंद कर दिया जाता है।

बंद विकियों को ग्रहण करना

Miraheze पर ग्रहण करना एक प्रक्रिया है जिसके ज़रिए किसी बंद विकि को किसी ऐसे सदस्य के अनुरोध पर वापस खोल दिया जाता है जो कि विकि पर योगदान करने में रूचि रखते हैं। कोई भी सदस्य किसी भी विकि को ग्रहण करने का अनुरोध कर सकते हैं, सिवाय उन विकियों के जिन्हें लोकल ब्यूरोक्रैट या लोकल समुदाय ने, या फिर सामग्री नीति अथवा आचार संहिता के उल्लंघन के चलते स्टीवार्ड्स ने बंद किया है। ग्रहण के अनुरोध Requests for reopening wikis पृष्ठ पर किए जाते हैं।

ग्रहण की प्रक्रिया

बंद विकियों को अच्छा विश्वास रखने वाला कोई भी सदस्य ग्रहण कर सकता है। अनुरोध Requests for reopening पृष्ठ पर किया जाएगा जहाँ स्टीवार्ड्स ग्रहण के अनुरोधों का खयाल रख लेंगे। अनुरोध को एक हफ़्ते तक यूँ ही रखा जाएगा, जिसके बाद स्टीवार्ड्स अनुरोध को जाँचकर विकि को दोबारा खोल देंगे। ब्यूरोक्रैट और प्रबंधक अधिकार पाने के लिए आपको एक लोकल निर्वाचन रखना होगा जिसकी अवधि कम से कम एक (1) सप्ताह होनी चाहिए, और सफल होने पर आपको विकि पर ब्यूरोक्रैट और प्रबंधक अधिकार दे दिए जाएँगे। अगर किसी विकि को ग्रहण करने के लिए एक से ज़्यादा सदस्य अनुरोध कर रहे हैं, स्टीवार्ड्स दूसरे स्टीवार्ड्स या Miraheze स्टाफ के राय जानकर विकि को खोल सकते हैं ताकि सदस्य योगदान कर पाए, और विकि पर सदस्यों के योगदान पर आधारित जाँच पर अंजाम तय कर सकते हैं।

बंद विकि के स्तर

अक्रियता दिन टिप्पणियाँ ग्रहण डिलीशन
दिन 45 विकि पर अक्रियता की सूचना जोड़ी जाती है। इस पद पर भी खुला है, तो ग्रहण करना संभव नहीं। इस पद पर विकि खुला है।
दिन 60 विकि को अपने आप बंद कर दिया जाता है। ग्रहण करना संभव नहीं। हटाने के लिए बहुत ही ज़्यादा नया है अगर इस समय में शून्य से अधिक लोग विकि पर आए।
दिन 74 विकि को ग्रहण करने के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। विकि को तभी हटाया जाएगा अगर दिन 194 तक कोई इसे ग्रहण नहीं करता।
दिन 180 विकि को डिलीशन के लिए चिह्नित कर दिया जाता है।
दिन 194 विकि को डिलीट किया जा सकता है। ग्रहण का स्तर खत्म हुआ। एक सिस्टम प्रबंधक अपने फैसले पर विकि को बंद कर सकता है।[2]

ये भी देखें

टिप्पणियाँ

  1. यानी वे विकियाँ जिनपे 60 दिनों तक कोई क्रिया देखी नहीं गई है। इन विकियों को निष्क्रिय विकि भी कहा जाता है।
  2. हालाँकि, ऐसे विकियों को 60 दिनों के बाद ही हटा दिया जा सकता है जिनका कभी इस्तेमाल ही नहीं किया गया हो (यानी Special:RecentChanges पर सदस्यों के नाम बदलने या सदस्यों के मिलने की सूचनाओं के अलावा कोई क्रिया नहीं)।