सदस्य जाँचकर्ता

From Meta
Jump to navigation Jump to search
This page is a translated version of the page CheckUser and the translation is 80% complete.
Other languages:
Deutsch • ‎English • ‎Nederlands • ‎Tagalog • ‎català • ‎español • ‎français • ‎polski • ‎svenska • ‎čeština • ‎हिन्दी • ‎বাংলা • ‎中文 • ‎日本語
Shortcut:

चेकयूज़र या सदस्य जाँचकर्ता एक ऐसा इंटरफ़ेस है जो CheckUser और Stewards को संपादकों के आईपी पते देखने और खोजने के लिए अनुमति देता है (sockpuppetry के दावों की जांच करने के लिए), खोजें सभी उपयोगकर्ता नाम एक निश्चित आईपी पते द्वारा उपयोग किए जाते हैं, और सभी खातों पर या निश्चित समय पर एक निश्चित आईपी पते द्वारा किए गए सभी संपादन पाते हैं।

CheckUser Checkusers अनुमति वाले उपयोगकर्ताओं के लिए एक इंटरफ़ेस है। इसका उपयोग करके, उपयोगकर्ता इसके लिए सक्षम हैं:

  • यह निर्धारित करें कि जिस उपयोगकर्ता ने मीरहेज़ विकी पर एक लॉग एक्शन या पासवर्ड रीसेट किया है, उसे आईपी ने संपादित किया है या किया है;
  • एक विशिष्ट आईपी के मीरहेज़ विकी पर संपादन, लॉग किए गए कार्यों और पासवर्ड रीसेट को निर्धारित करें (यहां तक कि जब लॉग इन किया जाता है);
  • निर्धारित करें कि क्या जाँच की जा रही उपयोगकर्ता ने किसी अन्य उपयोगकर्ता को MediaWiki इंटरफ़ेस का उपयोग करके एक ईमेल भेजा है। ईवेंट का समय लॉग किया गया है, गंतव्य ईमेल पता और उपयोगकर्ता आईडी अस्पष्ट हैं।

यह जानकारी केवल एक छोटी अवधि (3 महीने) के लिए संग्रहीत की जाती है, इसलिए इससे पहले किए गए संपादन चेकयूज़र के माध्यम से नहीं दिखाए जाएंगे।

एक लॉग रखा गया है जिसने उपकरण के साथ कौन से प्रश्न किए हैं। यह लॉग उन लोगों के लिए उपलब्ध है, जिनके पास $पुल-परमिट की अनुमति है:

उपकरण का उपयोग

टूल का उपयोग बर्बरता से लड़ने के लिए, सॉकपुपेट के दुरुपयोग की जांच करने के लिए और परियोजना के विघटन को सीमित करने के लिए किया जाना है। इसका उपयोग किसी भी मीरहेज़ विकी या समुदाय को नुकसान से बचाने के लिए किया जाना चाहिए।

संपादकों पर दबाव लागू करने के लिए उपकरण का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए; या सामग्री विवाद में किसी अन्य संपादक के खिलाफ खतरे के रूप में। उपयोगकर्ता जानकारी देखने का एक वैध कारण स्पष्ट रूप से बताया जाना चाहिए। ध्यान दें कि वैकल्पिक खाते निषिद्ध नहीं हैं, इसलिए जब तक उनका उपयोग नीतियों के उल्लंघन में नहीं किया जाता है।

चेक किए गए खाते की अधिसूचना की अनुमति है लेकिन अनिवार्य नहीं है। इसी तरह, समुदाय को चेक की अधिसूचना अनिवार्य नहीं है, लेकिन गोपनीयता नीति के प्रावधानों के अधीन किया जा सकता है।

कुछ विकियों ने अपने अनुरोध पर एक संपादक के आईपी की जांच करने की अनुमति दी है, उदाहरण के लिए, एक सॉकपुपेट आरोप के खिलाफ निर्दोषता का सबूत देने की आवश्यकता है; हालाँकि, ध्यान दें कि इन परिस्थितियों में चेकयूजर का अनुरोध कभी-कभी बाधित करने के प्रयास का हिस्सा होता है।

क्योंकि मिराज़े उपयोगकर्ता गलती से स्थानीय विकी पर जाकर स्थानीय विकी पर खाते बना सकते हैं, चेकयूजर को कभी भी $गोपनीयता-नीति या उपरोक्त दिशानिर्देशों का उल्लंघन नहीं करना चाहिए।

एक चेकयूजर से संपर्क करना

सदस्य जाँचकर्ता से संपर्क करने का सबसे अच्छा तरीका Stewards' noticeboard पर स्टीवर्ड से एक नोटिस छोड़ना है।सदस्य जाँचकर्ता टूल तक पहुंच है और अधिकांश अनुमतियों वाले उपयोगकर्ता नोटिसबोर्ड की जांच करते हैं।

अनुमति

उपयोगकर्ताओं को "Checkusers" समूह में जोड़ने की अनुमति दी गई है। अनुमतियों के अनुरोधों को $rfp या $sn पर छोड़ दिया जाना चाहिए।