बैकअप

From Miraheze Meta, Miraheze's central coordination wiki
This page is a translated version of the page Backups and the translation is 59% complete.
Backups

मन की शांति अमूल्य है। इसलिए Miraheze सभी विकियों के आंतरिक और बाहरी, दोनों प्रकार के बैकअप्स रखता है। आंतरिक और बाहरी बैकअप्स रखने के साथ, हम हर महीने archive.org पर लभी सार्वजनिक विकियों के डम्प्स पोस्ट करते हैं ताकि सदस्य उन्हें हर महीने डाउनलोड कर पाएँ जिससे उन्हें और थोड़ी-सी मन की शांति मिलेगी।

इसलिए Miraheze पर कुल तीन प्रकार के बैकअप्स लिए जाते हैं। इसके ऊपर, सदस्य हमारे DataDump उपकरण की मदद से जब चाहे तभी तुरंत और आसानी से अपने बैकअप्स बना सकते हैं।

बैकअप के प्रकार

Miraheze लचीलापन बनाए रखने के लिए तीन प्रकार के बैकअप्स लेता है।

  • आंतरिक बैकअप्स वे बैकअप्स हैं जो साइट विश्वसनीयता अभियांत्रिकी के हाथों में रखे जाते हैं जिनसे किसी भयावह विफलता के मामले में विकि को तुरंत वापस ऑनलाइन लाया जा सकता है। इन बैकअप्स में पूरे डेटाबेस डम्प्स मौजूद होते हैं, जिनमें सदस्य खातों की जानकारी और CheckUser की जानकारी मौजूद होती है। अधिक जानकारी के लिए नीचे की अनुसूची देखें।
  • बाहरी बैकअप्स स्वचालित बैकअप्स हैं जो हमारे द्वारा नियंत्रित सर्वरों में रखे जाते हैं मगर किसी दूसरे होस्ट और दूसरे देश में। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि अगर किसी एक देश के पावर ग्रिड में विफलता आदि के चलते हमारे सदस्यों को डाउनटाइम या डेटा हानि का सामना न करना पड़े। इन बैकअप्स में हमारी अर्थव्यवस्था के नाज़ुक हिस्से मौजूद होते हैं जैसे सभी विकियों के डेटाबेस, व्यक्तिगत गिट रिपॉज़िटरी का डेटा, Phabricator के कॉन्फ़िगरेशन्स, आदि। अधिक जानकारी के लिए नीचे की अनुसूची देखें।
  • सार्वजनिक बैकअप्स XML बैकअप्स होते हैं जो हम सभी सार्वजनिक विकियों का, archive.org पर डालते हैं। ऐसा हम इसलिए करते हैं ताकि हमारे पास रसभी विकियों का एक विश्वसनीय बैकअप किसी बाहरी साइट पर हो, और ताकि सदस्यों को हमारे/उनके द्वारा इस्तेमाल के लिए तैयार रखे एक बैकअप उलब्ध देखकर मन की शांति मिले।

बैकअप की साधारण अनुसूची

12 जनवरी 2023 को अपडेट किया गया

दुर्घटना के मामले में पुनर्स्थापन के उद्देश्य से Miraheze ये बैकअप्स अपने आप चलाता है:

आंतरिक/बाहरी
  • साप्ताहिक: कॉन्फ़िगरेशन प्रबंधन के राज़ों और SSL कुँजियों के लिए व्यक्तिगत गिट रिपॉज़िटरी।
  • साप्ताहिक: mhglobal (CreateWiki, ManageWiki, ग्लोबल टेबल्स) और reports (TSPortal) डेटाबेस।
  • पाक्षिक: सभी विकियों और दूसरी सेवाओं के लिए SQL प्रारूप में सभी दूसरे डेटाबेस।
  • पाक्षिक: Phabricator के चित्र और डेटाबेस।
  • मासिक: piwik (Matomo) डेटाबेस।
  • मासिक: सभी व्यक्तिगत विकियों का XML डम्प्स।
  • हर तीन महीने: व्यक्तिगत विकियों सहित सभी विकियों के पूरे XML डम्प्स।
  • अनुरोध पर: हटाने के लिए रखे सभी विकियों के XML बैकअप्स।
  • वर्तमान में चलाया नहीं जाता: सभी विकियों के स्टैटिक चित्र।
सार्वजनिक
  • मासिक: सभी सार्वजनिक विकियाँ; XML डम्प्स को archive.org पर अपलोड किया जाता है।

हस्तचलित बैकअप्स

हमारे आंतरिक, बाहरी और सार्वजनिक बैकअप्स के अलावा सदस्य अलग-अलग तरीकों से अपने बैकअप्स बना सकते हैं।

सदस्य अपने विकि के डम्प्स बैकअप के एक और लेवल के लिए Archive.org पर अपलोड कर सकते हैं। विषयों की सूची के टैब पर कृपया "miraheze" को शामिल करें।

DataDump (अनुशंसित)

DataDump Miraheze द्वारा विकसित और एक्सटेंशन है जिससे विकि के प्रबंधक आसानी से और तुरंत डेटाबेस डम्प्स बना सकते हैं। प्रबंधक XML बैकअप्स (जिसमें सभी पृष्ठ और अवतरण शामिल होते हैं) और ManageWiki सेटिंग्स के बैकअप्स बना सकते हैं। यह सबसे तेज़, सबसे आसान और सबसे सुविधाजनक समाधान है, मगर यह इस समय फ़ाइलों को बैकअप नहीं कर सकता।

DataDump का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने विकि के Special:DataDump पर जाकर चुनना होगा कि आप क्या बैकअप करना चाहेंगे। अनुरोध प्रस्तुत करने पर आपके बैकअप्स बना दिए जाएँगे। विकि के आकार के अनुसार एक डेटाबेस डम्प बनने में कुछ सेकंड से कुछ घंटों तक का समय लग सकता है।

DataDump API

DataDump एक API मॉड्यूल प्रदान करता है जिसकी मदद से सदस्य कमांड पंक्ति के ज़रिए DataDump का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस समय इसका इस्तेमाल करने वाला कोई भी स्क्रिप्ट नहीं है।

MediaWiki Dump Generator

जहाँ हम DataDump का इस्तेमाल अनुशंसित करते हैं, आप मीडियाविकि क्लाइंट उपकरणों के Mediawiki Dump Generator Python 3 dumpgenerator स्क्रिप्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, (पूरे अनुदेश उस कड़ी पर पाए जा सकते हैं)।

उपयोग का उदाहरण

dumpgenerator --xml --xmlrevisions --images --api https://WIKINAME.miraheze.org/w/api.php परिणाम में पृष्ठ इतिहास, सभी चित्रों और फ़ाइलों और उनके साथ संबद्ध विवरणों, और स्थापित एक्सटेंशनों और स्किन्स जैसी सुविधाओं की जानकारी वाले एक siteinfo.json फ़ाइल के साथ एक XML डम्प तैयार होगा।

Substitute WIKINAME with the wiki's subdomain.

The result will include an XML dump with full page history, a dump of all images and files along with associated descriptions and a siteinfo.json file containing information about features, such as the installed extensions and skins.

Private wikis

To dump a private wiki you will have to use a login that has at least read permission on the wiki.

dumpgenerator --xml --xmlrevisions --images -g=--user -g=USER -g=--pass -g=PASSWORD https://WIKINAME.miraheze.org

Substitute WIKINAME with the wiki's subdomain, USER with the login name and PASSWORD with an actual password.

Issues

If you encounter any problem with running the script, please raise a new issue at the MediaWiki Scraper GitHub repository.

Restoring from backup

Templates, modules, CSS, Javascripts and Gadgets get imported with the XML. Boilerplates, abuse filters don't.

  • Import XML via Special:RequestImportDump
  • Import images and descriptions via create a task at Phorge
  • Import ManageWiki settings (JSON) also via the Phorge task, (extensions, preferences, and so on).
  • Configure any bots if required.
  • Import any custom abuse filters.
  • Check everything still functions as expected.

See also

  • Bacula (the former backup system)