बैकअप

From Meta
This page is a translated version of the page Backups and the translation is 100% complete.

Miraheze पर एक आंतरिक और बाहरी बैकअप प्रणाली है। नीचे दिए गए अनुसूची के अनुसार हमारे अर्थव्यवस्था के सबसे ज़रूरी हिस्सों को अपने आप एक बाहरी सर्वर पर बैकअप कर दिया जाता है (बाहरी यानी कि हमारे नियंत्रण में, लेकिन किसी दूसरे होस्ट द्वारा प्रदान किया जाने वाला सर्वर जो कि उस देश के बाहर है जहाँ हमारे वर्तमान सर्वर मौजूद हैं)। इस 'आंतरिक' बैकअप पूरा डेटाबेस डंप मौजूद होता है, सदस्यों के अकाउंट के जानकारी और CheckUser के जानकारी के साथ। ये बैकअप इस समय बस साइट विश्वसनीयता अभियांत्रिकी दल द्वारा ही देखे जा सकते हैं, और साइट पर किसी गंभीर समस्या के समय इसकी मदद से साइट को एक हाल ही के स्थिति में लाया जा सकता है।

विकि के बैकअप

इन व्यक्तिगत बैकअपों के साथ, कोई भी विकि प्रबंधक अपने विकि पर Special:DataDump पर जाकर XML या चित्र के प्रकार को चुनकर अपने विकि का एक XML या चित्र बैकअप बना सकता है। इन XML बैकअपों में अकाउंट या CheckUser की जानकारी मौजूद नहीं होती पर इसमें पृष्ठ के टेक्स्ट और लॉग होते हैं जिन्हें आप किसी भी मीडियाविकि साइट पर आयात कर सकते हैं। चित्र डंप में विकि पर चित्र सहित सभी फाइल मौजूद होते हैं, पर उनके लाइसेंस या विवरण नहीं।

साधारण बैकअप अनुसूची

Miraheze दो बैकअप अनुसूचियाँ रखता है:

  • इन्हें पूरी तरह से हर रविवार को बैकअप किया जाता है:
    • हमारा व्यक्तिगत गिट रिपॉज़िटरी (puppet1 पर रखा जाता है)
      • इसमें कॉन्फिगर किए गए पासवर्ड, व्यक्तिगत की, और हमारे डोमेन के प्रमाणपत्र मौजूद हैं
      • इसमें व्यक्तिगत की और प्रमाणपत्रों का स्रोत, और Let's Encrypt (CA जो हमें मुफ्त में प्रमाणपत्र देता है) के लिए हमारे अकाउंट की जानकारी मौजूद है
  • इन्हें पूरी तरह से हर महीने के पहले रविवार को बैकअप किया जाता है। बदले गए चित्रों और नए चित्रों को महीने के तीसरे रविवार को बैकअप किया जाता है:
    • डेटाबेस, जिसमें हर विकि के सदस्यों की जानकारी मौजूद है
    • स्टेटिक कंटेंट (विकि के चित्र और सदस्यों के XML डंप)
    • Phabricator स्टेटिक (हमारे ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला कंटेंट)

लोकल डंप

अपने कंप्यूटर पर डंप बनाने के लिए, WikiTeam के dumpgenerator.py Python स्क्रिप्ट का इस्तेमाल करें। इसे कमांड लाइन से चलाया जाता है और Python 2.7 चलाता है। यह पृष्ठों के इतिहास और चित्रों के फोल्डर के साथ एक XML डंप बना देगा, (पर सदस्यों के अकाउंट और एक्सटेंशनों का नहीं)। WikiTeam का टुटोरिअल पर अधिक जानकारी मौजूद है। ध्यान रखें कि बड़े विकियों पर से निर्यात करने में समस्याएँ आ सकती हैं और इससे एक अधूरा डंप भी बन सकता है। 'siteinfo.json' का होना एक सफल XML डंप की निशानी है।

उदाहरण:
python dumpgenerator.py --api=https://yourwiki.miraheze.org/w/api.php --xmlrevisions --xml --images
व्यक्तिगत विकियों के लिए:
python dumpgenerator.py --api=https://yourwiki.miraheze.org/w/api.php --xmlrevisions --xml --images --user=yourlogin --pass=yourpassw

ये भी देखें

स्वचालित बैकअप सर्वर के बारे में तकनीकी जानकारी के लिए Tech:Bacula देखें।